खेल

“विराट सेंचुरी” धोनी के धमाके से जीता भारत…

India vs Australia 2nd ODI LIVE

एडिलेड। कप्तान विराट कोहली(104) की शानदार शतकीय पारी और पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के बेहतरीन नाबाद अर्धशतक(55) की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे एकदिनी में 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की शृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 298 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 49.2 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहला एकदिनी 34 रन से जीता था।

299 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। खासकर धवन कुछ ज्यादा ही आक्रामक हाथ दिखाए। पहले विकेट के लिए दोनों ने 47 रनों की साझेदारी की। धवन 28 गेंदों पर 32 रन बनाकर जेसन बेहेरेन्डोरफ का शिकार बने। बेहेरेन्डोरफ ने उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराकर धवन की पारी का अंत किया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भारतीय पारी को 100 के पार पहुंचाया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। 101 के कुल स्कोर पर रोहित 43 रन बनाकर मार्कस स्टॉयनिश की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब को कैच दे बैठे।

कोहली ने इसके बाद अंबाती रायडू के साथ मिलकर भारत का स्कोर 150 के पार पहुंचाया। 159 के कुल स्कोर पर रायडू 24 रन बनाकर मैक्सवेल की गेंद पर स्टॉयनिश को कैच दे बैठे। कोहली ने रायडू के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की। रायडू के आउट होने के बाद महेन्द्र सिंह धोनी मैदान पर उतरे। उन्होंने कोहली के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी की।

इस दौरान कोहली ने अपना शतक भी पूरा किया। शतक बनाने के बाद कोहली 242 के कुल स्कोर पर झाय रिचर्ड्सन की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच दे बैठे। कोहली ने 104 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी(नाबाद 55) और दिनेश कार्तिक(नाबाद 25) ने पांचवें विकेट के लिए नाबाद 57 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बेहेरेन्डोरफ, झाय रिचर्ड्सन, मार्कस स्टॉयनिश और ग्लेन मैक्सवेल ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले, शॉन मार्श(131) के बेहतरीन शतकीय पारी और ग्लेन मैक्सवेल के 37 गेंदों पर बनाए गए 48 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे एकदिवसीय मैच में भारत के सामने 299 रनों का लक्ष्य रखा है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 298 रन बनाए।

भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने चार, मोहम्मद शमी ने तीन और रवीन्द्र जडेजा ने 1 विकेट लिया। इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि विराट कोहली ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है। सिराज ने इस मैच से अपने एकदिनी अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत की।

Back to top button