भारत V/S पाक : 96 में अपनी जमीन पर दी करारी हार, सिद्धू ने किया था तगड़ा प्रहार

0
42

वर्ल्ड कप के 22वें मैच में भारत का मुकाबला रविवार को पाकिस्तान से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर होगा. दोनों टीमें इस मैदान पर 20 साल बाद आमने-सामने होंगी. पिछली बार टीम इंडिया 47 रन से जीती थी. इंग्लैंड में दोनों टीमें दो साल बाद एक-दूसरे के खिलाफ कोई मैच खेलेंगी.

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 131 मैच हुए. इनमें भारतीय टीम 54 में जीती. हालांकि, पाकिस्तान को 73 मैच में सफलता मिली. चार मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला. वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें सातवीं बार आमने-सामने होंगी. इससे पहले छह मैच भारतीय टीम ही जीती.

भारत-पाकिस्तान के बीच विश्व कप का पहला मैच 4 मार्च 1992 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था. भारत ने इस मुकाबले में 43 रनों से बाजी मारी. 1996 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें फिर एक बार आमने-सामने आईं.

भारत ने घरेलू एम. चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में ओपनर नवजोत सिंह सिद्धू की 93 रनों की पारी से मजबूत शुरुआत करने के बाद फिनीशर अजय जाड़ेजा के ताबड़तोड़ 45 रनों की आतिशी पारी की मदद से पाकिस्तान के समक्ष 287 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था.

जवाब में पाकिस्तान के ओपनर्स सईद अनवर और आमिर सोहैल ने अपने देश के लिये अच्छी शुरुआत की और मध्य क्रम में जावेद मियांदाद और सलीम मलिक ने भी अच्छी पारियाँ खेली. हालाँकि भारत की स्पिन जोड़ी अनिल कुंबले और वेंकटपति राजू की स्पिन गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान की टीम जीत का आँकड़ा नहीं छू पाई. भारत इस मैच में 39 रनों से जीत गया.

अब वर्ल्ड कप में यह दोनों टीमें सातवीँ बार आमने-सामने होंगी. इस मैच में यदि मौसम विलेन नहीं बना तो एक बार फिर क्रिकेट प्रेमियों को दोनों टीमों के बीच कड़ा और रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है.