खेल

भारत V/S पाक : 2003 में सचिन ने पड़ोसियों की ऐसी सुताई की जो हमेशा रहेगी याद

वर्ल्ड कप-2019 का ‘महामुकाबला’ अब कुछ ही घंटे दूर है. आज दो चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर दो-दो हाथ करने को तैयार हैं. इस ‘करो या मरो’ की जंग का क्रिकेट प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. साथ ही वे यह भी दुआ कर रहे हैं कि इस मैच में बारिश खलल न डाले.

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 131 मैच हुए. इनमें भारतीय टीम 54 में जीती. हालांकि, पाकिस्तान को 73 मैच में सफलता मिली. चार मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला. वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें सातवीं बार आमने-सामने होंगी. इससे पहले खेले गए सभी छह मैच भारतीय टीम ही जीती.

इस खास रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं 2003 में दक्षिण अफ्रीका में हुए वर्ल्डकप के भारत-पाक मुकाबले के बारे में. वर्ल्ड कप में चाैथी बार इन दोनों टीमों की टक्कर दक्षिण अफ़्रीका के सेंचुरियन में 1 मार्च 2003 में हुई. वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ चौथी बार मैदान पर उतरी पाकिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सईद अनवर (101) की शतकीय पारी की बदौलत 273 रनों का शानदार स्कोर खड़ा किया.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने के लिये मैदान पर उतरी भारतीय टीम के ओपनर सचिन तेंडुलकर के 98 और वीरेंद्र सहवाग के 21 रनों की पारी से भारत को अच्छी शुरुआत मिली. इसके बाद राहुल द्रविड़ के नाबाद 44 और फिनीशर युवराज सिंह के नाबाद 50 रनों की मदद से भारत ने 26 गेंद बाकी रहते इस मुकाबले को भी 6 विकेट से जीत लिया.

यह वही टूर्नामेंट था जिसमें 1983 के बाद पहली बार भारतीय टीम फ़ाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी. इस विश्व कप में सचिन ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ थे.

Back to top button