Breaking News
Home / खेल / भारत V/S पाक : 1992 में हुई थी जीत की शुरुआत, तब सचिन ने किया था कमाल

भारत V/S पाक : 1992 में हुई थी जीत की शुरुआत, तब सचिन ने किया था कमाल

वर्ल्ड कप के 22वें मैच में भारत का मुकाबला रविवार को पाकिस्तान से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर होगा. दोनों टीमें इस मैदान पर 20 साल बाद आमने-सामने होंगी. पिछली बार टीम इंडिया 47 रन से जीती थी. इंग्लैंड में दोनों टीमें दो साल बाद एक-दूसरे के खिलाफ कोई मैच खेलेंगी.

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 131 मैच हुए. इनमें भारतीय टीम 54 में जीती. हालांकि, पाकिस्तान को 73 मैच में सफलता मिली. चार मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला. वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें सातवीं बार आमने-सामने होंगी. इससे पहले छह मैच भारतीय टीम ही जीती.

भारत-पाकिस्तान के बीच विश्व कप का पहला मैच 4 मार्च 1992 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. सचिन तेंदुलकर के नाबाद 54 रनों और अजय जडेजा के 46 रनों की बदौलत इस मैच में पाकिस्तान के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा.

भारतीय पारी में कप्तान अजहरुद्दीन (32) और कपिल देव (35) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम के विकेट लगातार गिरते रहे और उसकी पारी 173 रनों पर सिमट गई. भारत ने इस मुकाबले में 43 रनों से बाजी मारी और सचिन तेंदुलकर को ‘मैन ऑफ द मैच’ अवाॅर्ड से सम्मानित किया गया.

अब वर्ल्ड कप में यह दोनों टीमें सातवीँ बार आमने-सामने होंगी. इस मैच में यदि मौसम विलेन नहीं बना तो एक बार फिर क्रिकेट प्रेमियों को दोनों टीमों के बीच कड़ा और रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com