खेल

Ind Vs Aus: पुजारा के शानदार शतक से टूटा इस दिग्गज खिलाड़ी का  रिकॉर्ड, फटाफट देखे ये video

Ind Vs Aus: पुजारा के शतक से टूटा गावस्कर का खास रिकॉर्ड, एक मिनट में देखें उनकी पारी

सिडनी. भारतीय क्रिकेट टीम की जबरदस्त बल्लेबाज़ी के बाद कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव तथा लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के झटकों से पस्त आस्ट्रेलिया ने चौथे टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को बारिश के कारण दिन की जल्द समाप्ति तक 236 रन जोड़कर अपने छह विकेट गंवा दिये। आस्ट्रेलियाई टीम अभी भारत के स्कोर से 386 रन पीछे है और उसके मात्र चार विकेट शेष हैं।

चार मैचों की सीरीज़ में 2-1 की बढ़त बना चुकी मेहमान टीम ने कल अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित कर दी थी और फिलहाल मैच पूरी तरह से उसके नियंत्रण में बना हुअा है। भारतीय गेंदबाज़ों में स्पिनरों का जलवा रहा जिन्होंने आस्ट्रेलिया की रन गति को कंट्रोल में रखा।

चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप ने मैच में अपनी छाप छाेड़ते हुये 24 ओवर की गेंदबाजी में 71 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के बाद बेहतरीन गेंदबाजी भी की और 27.3 ओवर में 62 रन पर दो विकेट लिये। तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को 16 ओवर में 54 रन पर एक विकेट मिला जबकि जसप्रीत बुमराह ने 16 ओवर में 43 रन दिये लेकिन कोई विकेट नहीं निकाल सके।

पढ़े live अपडेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया  के बीच चौथा टेस्ट सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाता है. जहां चेतेश्वर पुजारा  ने शतक जड़कर टीम इंडिया के स्कोर को आगे बढ़ा दिया है. पहले उन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ साझेदारी की फिर विराट कोहली  के साथ आक्रमक शॉट्स खेले और धीरे-धीरे शतक   जड़ दिया. पुजारा  ने इस शतक के चलते एक खास रिकॉर्ड की बराबरी की और दूसरे रिकॉर्ड को तोड़कर सुनील गावस्कर से आगे निकल गए. चेतेश्वर पुजारा ने उस वक्त शतक जड़ा जहां टीम इंडिया को उनकी जरूरत थी. अगर वो आउट होते तो टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर चला जाता और टीम इंडिया प्रेशर में आ सकती थी.

चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ा गावस्कर का रिकॉर्ड
चेतेश्वर पुजारा ने चौथी बार सीरीज में 200 से ज्यादा गेंद खेलीं. ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा किया. सुनील गावस्कर ने 1977/78 टूर में तीन बार ऐसा किया था. उन्होंने सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राहुल द्रविड के संन्यास लेने के बाद पुजारा को उनकी जगह दी थी. जिसको उन्होंने खूब भुनाया और अपनी जगह पक्की कर ली. अब वो कई रिकॉर्ड्स तोड़ रहे हैं.

शतक बनाकर की गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी
चेतेश्वर पुजारा का ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में तीसरा शतक है. ऐसा करने वाले वो दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. सुनील गावस्कर के साथ वो दूसरे स्थान पर हैं. 1977/78 में सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया में उन्हीं के खिलाफ 3 सेंचुरी जड़ी थीं. अब पुजारा ने तीन शतक जड़कर उनकी बराबरी कर ली. पहले स्थान पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं. उन्होंने 2014/15 में ऑस्ट्रेलिया में उन्हीं के खिलाफ 4 शतक जड़े थे.

Back to top button