क्या आप भी रहते है किराए के घर में, तो इन बातो को न करे नज़रअंदाज़ 

176

किराए के घर में

आज के जिंदगी में किराये के घर में रहना कोई आम बात नहीं आज ही बढ़ती महंगाई के चलते हर कोई घर नहीं खरीद सकता इस लिए लोग किराये के घर में रहने के लिए मजबूर है. मगर घर किराये का हो या खुद का घर एक मंदिर है. किराए के घर में – आजकल किराए पर घर लेकर रहना सबसे बड़ी मुसीबत बन गया तो वहीं किसी के लिए तो ये आय का साधन बन गया है।

Loading...
Copy

जी हां, अब लोगों के लिए पैसे कमाने का सबसे आसान रास्‍ता किराए का घर बन गया है लेकिन जिन लोगों का अपना घर नहीं होता उन्‍हें दिल पर पत्‍थर रखकर किराए पर घर लेकर रहना पड़ता है।

अगर आप भी किराए के घर में रहते हैं तो आपके लिए इन बातों का जानना बहुत जरूरी है।

Loading...

रेंट एग्रीमेंट

अगर आपने किराए पर घर लिया है तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप एग्रीमेंट बनवा लें। इस एग्रीमेंट में दो पार्टियों का पूरा नाम होना चाहिए। इस एग्रीमेंट के ज़रिए कई बातें साफ हो जाती हैं।

किराए के घर में

घर से निकालने के कारण

अगर आप लंबे समय से किसी कारणवश अपने घर का किराया नहीं दे पा रहे हैं तो मकान मालिक आपको इस आधार पर घर से निकाल सकता है।

आप मकान मालिक की मर्जी के बिना घर का कोई भी हिस्‍सा या कमरा किसी को किराए पर नहीं दे सकते हैं।

आसपास की जानकारी

आप जिस एरिया में किराए पर घर ले रहे हैं उसके आसपास की जानकारी जरूर जुटा लें। पड़ोसियों और लोकेशन के बारे में भी जानकारी लेना अच्‍छी बात है। घर के आसपास खाना खाने और मंगवाने के लिए कौन-से होटल या इंतजाम है, ये भी पता होना जरूरी होता है।

अगर आपसे पहले कोई रहता था तो ये जरूर जान लें कि घर में कोई टूट-फूट तो नहीं हुई है। कहीं सीलिंग या दीवारें लीक तो नहीं करती हैं। इलेक्‍ट्रॉनिक और टेलिफोनिक प्‍वॉइंट्स सही से चलते हैं या नहीं। स्‍टोरेज स्‍पेस वगैरह भी चैक कर लें।

भरोसेमंद हो मकान मालिक

मकान मालिक और किराएदार के बीच भरोसा होना बहुत जरूरी है। आप जिसके घर में रहने जा रहे हैं वो भरोसेमंद और समझदार होना चाहिए। ऐसा ना हो कि आपके शिफ्ट करने के बाद वो आपके हर काम में दखल दें या रोक-टोक करना शुरु कर दें। अगर ऐसा हुआ तो आपको बहुत प्रॉब्‍लम हो जाएगी। अमूमन लोग ऐसे मकान मालिक ढूंढते हैं जो ज्‍यादा दखल ना देते हों और रोक-टोक ना करते हों।

किराए के घर में शिफ्ट होने से पहले इस बात का भी पता कर लें कि आप जिस घर में रहने जा रहे हैं वो वाकई में मकान मालिक के नाम पर है या नहीं। कई बार लोग धोखा देकर या  बोलकर फंसा भी देते हैं। पूरी तरह से छानबीन करने के बाद ही किराए पर घर लें वरना बाद में पछताना पड़ सकता है।

अब तो आप जान गए ना कि किराए पर घर लेने से पहले आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। अगर आप इस मामले में ज़रा भी लापरवाही बरतते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है क्‍योंकि अगर एक बार आपने अपना फर्नीचर शिफ्ट करने के बाद कुछ नहीं कर पाएंगें, बस पछताना ही पड़ेगा।

किराए के घर में – दोस्‍तों, आजकल प्रॉपर्टी इतनी महंगी हो गई है कि अपना घर खरीद पाने का सपना तो बस सपना बनकर ही रह गया है।

Loading...