Top News
निर्भया के दोषी मुकेश की फांसी का रास्‍ता साफ, SC ने…निर्भया केस: अगर 60 घंटे पहले भेज दी दया याचिका…कालीन कंपनी के मालिक ने दोस्त संग मिलकर किया महिला…सरकारी नौकरी का वादा कर पति से ले गया दूर,…CCTV में कैद हुई शातिर महिला की करतूत, मंदिर में…दिल्ली चुनाव : इन 13 सीटों पर सबकी नजर, यहीं…वर्कआउट के दौरान कोहली दिखाये स्टंट, Video देख 1 ही…तीसरे T-20 मे कोहली कर सकते हैं डबल करिश्मा, पीछे…पड़ोसी के प्यार के लिए पति से लिया तलाक, लेकिन…‘BJP नेताओं के दिल्ली में ऐसे बोल, जैसे ये ‘चुनाव’…सारा अली का करिश्मा देख लोग हैरान, पुराने वीडियो पर…आलिया का मजाक उड़ाना कंगना की बहन को पड़ा भारी,…शरजील इमाम की मां ने बोली जो बात, क्या आपको…बीजेपी के लिए क्यों इतने झुक रहे नीतीश कुमार, पीके…शाहीन बाग पर बीजेपी सांसद बोले भड़काऊ बात, बॉलीवुड एक्ट्रेस…जिसे देख अर्णब गोस्वामी की बोलती हुई बंद, उस कॉमेडियन…कीवियों के खिलाफ ठुस्स हो जाते हैं ‘हिटमैन’, यकीन न…तीसरे टी20 के लिए टीम इंडिया ने की निराले अंदाज…इवेंट मे फूट-फूटकर रोने पर ट्रोल हुईं दिया मिर्जा, लोग…निर्भया के दोषियों ने जेल में अप्राकृतिक S$X की चली…शाहीन बाग के लिए हर दिन नई चुनौती, पहले बुर्कानशीं…अनुराग ठाकुर के ‘गोली मारो’ नारे पर जो बात बोले…EU संसद में CAA के खिलाफ प्रस्ताव पर कड़ा रुख…खुलकर सामने आये नीतीश, ख़त्म हुई PK की आखिरी उम्मीद,…शाह की रैली में पिटा छात्र बोला- ‘मैं पागल हूँ’…पहली मैरिज एनिवर्सरी पर हाथ-पैर बांध दिए पति और सास,…माही की इस रोमांटिक अदा पर साक्षी कैसे न हों…बेटियों की शादी उनके गांव में कराने को योगी राजी,…बुधवार का राशिफल, आज इन 5 राशि वालों की बढ़ेगी…देशद्रोह के आरोप में शरजील इमाम गिरफ्तार, छह राज्‍यों की…ऑटो पर लिखा I Love Kejriwal तो कटा इतने हजार…मासूम को क़ुदरत ने कर दिया मजबूर, उम्मीद है कि…सिर्फ 4 दिन में लीवर-किडनी होंगे एकदम परफेक्ट, ऐसे पीना…अब डॉक्टर के पास चक्कर लगाने की जरुरत नहीं, घर…जानिए क्या कहती है आपके नाक की बनावट, जानिए और…तकलीफो से भरी होती हैं ये 5 नाम वाले लोगो…रिकी पोंटिंग ने बताए दुनिया के टॉप-3 फील्डर्स, जानें कौन-कौन…इन 6 चीजों को पर्स में रखने से आप हो…निर्भया को इंसाफ : सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से दूर…3 महीने पहले बंगाली बहू लाए थे हरियाणवी, आज पूरा…इस विभाग में निकली इन पदों पर पदों पर निकली…उर्वशी ने मैदान में लगाए चौके-छक्के, लोगों ने पंत के…पाक में मारा गया खालिस्तानी नेता ‘हैप्पी PhD’, भारत में…पद्म पुरस्कार पर जो लोग सवाल उठाए, अदनान सामी उन्हें…ढाई साल के मासूम को बेेड के बॉक्स में बंद…फेसबुक पर महिला महिला सिपाही से पहले की दोस्ती फिर…द फॉरगॉटेन आर्मी : नेताजी के काम और इतिहास के…नागपुर में युवती से निर्भया जैसी हवानियत, दरिंदो ने लूटी…राज ठाकरे ने खुद को ‘हिंदू हृदय सम्राट’ बोलने से…संजय मांजरेकर ने ‘मैन ऑफ मैच’ पर बघारा ज्ञान, जडेजा…

अगर आपका भी स्मार्टफोन चल रहा है स्लो, इन 5 स्टेप्स से बढाएं स्पीड

Image result for स्लो स्मार्टफोन

आज के समय में हर इंसान के पास अपना स्मार्टफोन होता है। जिसमें सभी का महत्वपूर्ण डाटा होता है। हर इंसान का स्मार्टफोन कुछ समय के बाद स्लो हो जाता है। क्या आपका भी स्मार्टफोन स्लो हो गया है और इस वजह से आप हमेशा परेशान रहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप अपने स्लो स्मार्टफोन को स्पीड में ला सकते है। कई बार हम लोगों की गलतियों के वजाह से भी स्मार्टफोन की स्पीड धीरे हो जाती है। शुरुआत में तो स्मार्टफोन ठीक-ठाक चलते हैं, लेकिन समय के साथ यूजर को एहसास होने लगता है कि उनका फोन अब पहले की तरह काम नहीं कर रहा। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के स्लो होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। यदि आप भी अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से परेशान हैं। तो इन बातों को अपनाकर देखे,

 

1)    ऐप्स, वालपेपर और अन्य गेर जरूरी चीजों को हटाएं

फोन में स्टोरेज को देखते हुए ऐप्स को इंस्टॉल करना चाहिए। अधिक संख्या में ऐप्स की मौजूदगी से भी स्मार्टफोन स्लो हो सकता है। फोन में ढेरों ऐप्लिकेशन होने के बाद जब फोन धीमा होने लगे तो खुद से सवाल कीजिए कि इनमें से कितनी ऐसी ऐप्स हैं जिन्हें आप इस्तेमाल करते हैं। जो ऐप्स आपके जरूरत के नहीं है उन्हें फोन से हटा लेने में ही समझदारी है। गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि फोन में पहले से कुछ ऐसी प्री-लोड ऐप्स आती हैं जिन्हें चाहकर भी हटाया नहीं जा सकता। ऐसे में उन्हें डिसेबल कर देना चाहिए। गूगल प्ले स्टोर में कई लाइव वालपेपर मौजूद हैं। बता दें कि लाइव वालपेपर एवं होम स्क्रीन पर अधिक संख्या में विजेट भी स्मार्टफोन को धीमा कर देते हैं। फोन को स्लो होने से बचाना चाहते हैं तो ऐसे में नामर्ल वालपेपर और होम स्क्रीन पर उन्हीं विजेट को रखें जो आपके काम के हैं।

2)    cache क्लियर करना है जरूरी

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि जिन ऐप्लिकेशन को बार-बार इस्तेमाल में लाया जाता है उनके cache एकत्रित होने लगते हैं। स्मार्टफोन स्लो होने का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जिस भी ऐप का आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसके cache को नियमित रूप से डिलीट करते रहें। cache को क्लियर करने के बाद जब भी ऐप को दोबारा इस्तेमाल किया जाएगा, यह फिर से एकत्रित होना शुरू होंगे। आइए अब आपको बताते हैं कि cache को हटाने का आसान तरीका। cache को हटाने के लिए सबसे पहले Settings>Apps में जाएं। यहां उस ऐप पर क्लिक करें जिसके cache को क्लियर करना है। क्लिक करने के बाद आपको ‘Clear cache’ विकल्प पर क्लिक करना है।
3) इनबिल्ट स्टोरेज को क्लियर करें

एक बात हमेशा याद रखिए और वह यह है कि यदि आप फोन को धीमा होने से बचाना चाहते हैं को ऐसे में टोटल इनबिल्ट स्टोरेज का 10 से 20 प्रतिशत उपलब्ध होना जरूरी है। जैसा कि आप तस्वीर में देख पा रहे हैं कि जब फोन की स्टोरेज खत्म होने लगती है तो ऐसी स्थिति में फोन धीमा होना शुरू हो जाता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि cache क्लिन करने के अलावा स्मार्टफोन में केवल उन्हीं ऐप्स को जगह दें जो आपके काम की हैं। यदि आपके फोन की भी इनबिल्ट स्टोरेज कम है तो सबसे अच्छा विकल्प है कि इंटरनल स्टोरेज में मौजूद तस्वीरे, म्यूजिक और वीडियो फाइल को माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर दें। चुनिंदा ऐप्स को भी इनबिल्ट स्टोरेज से कार्ड में मूव करने का विकल्प होता है। ऐसा करने के लिए आपको Settings>App में जाना होगा। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर चल रहे फोन इस फीचर से लैस नहीं है।

4) फर्मवेयर अपडेट की जांच करें

स्मार्टफोन के फर्मवेयर अपडेट से फोन में कई तरह के सुधार भी देखने को मिलते हैं, इसमें मुख्य रूप से परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन शामिल है। यदि आपको भी अपने हैंडसेट से शिकायत रहती है तो आपको सेटिंग्स में जाकर इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि कंपनी द्वारा आपके फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट तो नहीं मिला है। जांच के लिए Settings>System>About>Software Updates में जाएं। यदि कोई सॉफ्टवेयर अपडेट मिलता है तो हम सलाह देंगे कि फोन को अपडेट करने से पहले बैकअप जरूर ले लें।

5) एनिमेशन को करें डिसेबल

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि एनिमेशन्स मुख्य रूप से मेन्यू, ऐप ड्राअर्स एवं अन्य इंटरफेस लोकेशन्स में ग्राफिकल ट्राजिशन के बीच काम करते हैं। स्मार्टफोन इस्तेमाल के दौरान एनिमेशन एक्टिव रहते हैं, यह केवल फोन इस्तेमाल के अनुभव को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपका स्मार्टफोन धीमा होने लगा है तो इन्हें बंद कर दें। गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि इन्हें बंद करना भी आसान कार्य नहीं है, क्योंकि अकसर यह विकल्प ‘Developers options’ में छिपा होता है। डेवलपर ऑप्शन आपको सेटिंग्स में मिलेगा। डेवलपर ऑप्शन में आपको सभी एनिमेशन दिखने लगेंगे आप चाहें तो इन्हें बंद कर सकते हैं। बता दें कि डेवलपर ऑप्शन में किसी अन्य विकल्प के साथ छेड़छाड़ ना करें।

Share this post

scroll to top