Top News
नारियल काये उपाय एकदम अचूक, चुंबक की तरह खींच लाता…अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला फुल एंड फाइनल, बनकर…क्या हिंदू होने की वजह से पाकिस्तान में इस महिला…आलिया ने शादी के पहले ही सोच लिया बेटी का…प्यार जताकर फाड़ डाले सारे कपड़े, लूट ली अस्मत और…आधी रात को अगर खुल जाती है आपकी नींद, तो…अब बिना किसी को अपना नंबर दिखाए करें कॉल, ये…Video: अलमारी के नीचे दब गया जुड़वां भाई, दो साल…इंटीमेट सीन देते हुए काबू खो दिए ये सितारे, कट…40 गज जमीन के लिए मौसी के खून से भांजे…सदन में स्वामी ने CAB का विरोध करने वालों की…कैंसर के इलाज के नाम पर लेडी पेशेंट्स से डॉक्टर…इन 4 राशियों की लड़कियों को मिलते हैं अमीर पति,…नौकारी दिलाने के नाम पर युवती से लिए लाखों, नशा…वो ना बोल सकती है और सुनाई भी नहीं देता,…ये है सांप के काटने का सबसे पक्का इलाज, सौ…‘मैं धारक को….रुपए अदा करने का वचन देता हूं’, ये…बड़ा हो गया है माधुरी दीक्षित का ये बेटा, स्मार्टनेस…ऋषभ पंत की बहन नहीं हैं किसी अप्सरा से कम,…खुद को रेखा की ‘सस्ती’ कॉपी बताईं सारा, वरुण ने…नागरिकता बिल का क्रेडिट भले हो मोदी के नाम, लेकिन…सप्ताह में केवल 2 दिन ही कलावा बदलने के लिए…B’th Day Spl: जो कारनामा ये धुरंधर नहीं कर पाए,…एक मिनट में हो जाएंगे ठगी के शिकार, फेसबुक यूजर…निर्भया केस: तिहाड़ का फांसी घर तैयार, पवन जल्लाद भी…निर्भया के घर के पास किया गया गुनहगारों को लटकाने…मैं उसे भाई मानती और वो बोलता मुझे बहन, फिर…धोनी के ‘183 आटोग्राफ’ चाहता है ये फैन, माही भी…Video: सनी देओल का डायलॉग बोलीं सनी लियोन, ये ढाई…एक और हिंदूवादी नेता पर मंडराया जान का खतरा, सुहाग…इनकम टैक्स में मिल सकती बड़ी राहत, लेकिन क्या यही…उद्धव तो पकड़ लिए मुखिया की कुर्सी, लेकिन 14 दिनों…बेटी की जिद और समाज के तानों से तंग हुआ…BB : बेघर होने के बाद हिमांशी ने मेकर्स पर लगाया…CAB पर हिंदू शरणार्थियों ने नाच-गाकर मनाया जश्न, बेटी का…महिला पुलिसवाली को मिली जिस शख्स की देखरेख की जिम्मेदारी,…मैरिज एनिवर्सरी के दिन कोहली हुए और विराट, ठोका सबसे…चुलबुल के सामने बाली..धमाकेदार एक्शन से भरपूर..’दबंग 3′ का नया…IND vs WI : वानखेड़े में तीन तिलंगों ने जो…बहुत ही भाग्यशाली होते है ये राशियों के लोग, पार्टनर…मोदी-शाह की जोड़ी ने फिर कर दिखाया कमाल, ऐसे हुआ…माथे की लकीरे बताती है आप कितने है भाग्यशाली, ऐसे…12 दिसम्बर राशिफल : सिंह राशिवालो को आज होगा कारोबार…Ind Vs WI 3rd T20 : विराट सेना का सीरीज…राज्यसभा में भी नागरिकता संशोधन बिल को हरी झंडी, पक्ष…CAB : 727 नामचीन हस्तियों ने बताया संविधान विरोधी, लिखा…ये लड़का हर महीने 5 औरतों को बनाता है मां,…जोक्स: पड़ोसन को किस करते लड़के ने पूछा- तुम्हारा पति…हिंदू धर्म में अंतिम संस्‍कार के बाद आवश्यक है स्‍नान,…प्रियंका चोपड़ा जब सरेआम हुईं Oopss मोमेंट का शिकार, देखें…

अगर आप भी खाना खाते वक्त कर रहे है ये गलती तो सेहत के लिये है खतरनाक

खाने में यदि नमक की मात्रा कम हो, तो खाना का स्वाद फीका सा लगता है और यदि ज्‍यादा पड़ जाए, तो खाना बेस्‍वाद हो जाता है। इसल‍िए अक्सर लोग नमक की कमी को पूरा करने के लिये उपर से नमक खाना ज्यादा पसंद करते है और कई लोगों की आदत में होता है कि वो खाना पकने के बाद ऊपर से कच्‍चा नमक डालकर खाते है ताकि खाने में नमक की मात्रा को संतुल‍ित किया जा सकें। लेकिन क्‍या आप जानते है पके हुए खाने के साथ (कच्‍चा नमक) ऊपर से डालकर खाना आपके लिये कितनी खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है। नमक एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जिसका सही मात्रा में सेवन करना, सेहत के लिए सही रहता है।

कच्चा नमक

लेकिन शरीर में नमक की थोड़ी सी कमी या अधिकता हमारी सेहत के ल‍िए खतरनाक साबित हो सकती है और पके हुए खाने पर कच्‍चा नमक डालकर खाना आपके ल‍िए एक जहर साबित हो सकता है। आइए जानते है खाने के ऊपर कच्‍चा नमक डालकर खाने से क्‍या नुकसान होते है?

कच्‍चा नमक खाने से सेहत को नुकसान

डॉक्‍टर्स के अनुसार नमक का अत्याधिक सेवन हमारे में ब्लड प्रेशर का तेजी से बढ़ना, मोटापा और अस्थमा जैसी समस्याओं को बढ़ा देता है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी भी होगी कि किसी भी खाने के साथ उपर से कच्चा नमक खाने से दिल और किडनी की बीमारी होने का खतरा भी अधिक होता है।

हाइपरटेंशन होने की समस्‍या

पके हुए खाने के साथ ऊपर से नमक छिड़क कर खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। क्योकि पकते हुये खाने में नमक को डालने के बाद इसमें मौजूद आयरन को शरीर आसानी से पचा लेता है। लेकिन कच्चे नमक को पचाने से शरीर पर प्रेशर पड़ता है, जिससे हाइपरटेंशन यानी ब्‍लडप्रेशर की समस्या हो जाती है।

क्या नमक का कम सेवन भी हानिकारक है?

शरीर में नमक की अधिकता और कमी दोनों का होना नुकसानदायक होता है इसलिये इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिये। संतुल‍ित मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर का ब्‍लड प्रेशर भी समान्य बन रहता है। वरना लो बीपी की शिकायत भी हो सकती है।

व्यक्ति को कितना नमक खाना चाहिए

व्यक्ति को हर दिन में सिर्फ 2 छोटे चम्मच ही नमक का सेवन करना चाहिए। और जिन्हें ब्लड प्रेशर की शिकात है उनको दिनभर में सिर्फ आधे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए।

हड्डियां कमजोर होती है

खाने के साथ ऊपर से कच्‍चा नमक खाने की आदत से गुर्दे की पथरी और (ऑस्टियोपोरोसिस) हड्डियों में कमजोरी जैसी खतरनाक बीमारी आपको जकड़ सकती है। एक शोध के अनुसार नमक में सोडियम अत्याधिक मात्रा में पाया जाता है। और शरीर में सोडियम की अत्याधिक मात्रा होने से मूत्र के जरिए सोडियम के साथ-साथ कैल्शियम भी शरीर से बाहर निकल जाता है। जिससे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है।

किडनी पर असर

कच्‍चा नमक आपकी किडनी पर भी असर डालने का काम करता है। जब शरीर में नमक की अधिक मात्रा हो जाती है तो इससे शरीर में पानी इक्‍ट्ठा होने लगता है और ये पानी उत्‍सर्जित नहीं होने की स्थिति में किडनी में स्‍टोन होने लगता है।

प्‍यास लगती है कम

एक रिसर्च के अनुसार, नमक के अधिक सेवन से भूख ज्यादा और प्यास कम लगती है। इससे ये साफ पता चलता है कि नमक का अधिक सेवन सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है।

Share this post

scroll to top