धर्म

अगर आपभी है हनुमान जी के भक्त तो जरुर पढ़े ये खबर

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं, लेकिन पहले भी यदि ये उपाय किए जाएं तो परेशानी का मुख नहीं देखना पड़ेगा। खैर यहां हम आपको  कुछ शास्त्रीय उपायों की चर्चा करने जा रहे हैं। आशा है कि आपको ये उपाय पसंद आएंगे और आप इनका प्रयोग कर अपने जीवन और भी बेहतर बना सकेंगे। आप सभी को बता दें कि वास्तु में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनसे जीवन में तरक्की के नए-नए रास्ते खुलते हैं. तो आज भी हम आपको एक ऐसा ही उपाय बताने जा रहे हैं जिसको करने से जीवन में आसानी से तरक्की मिल जाएगी. जी हाँ

राम भक्त हनुमान जी की पूजा अर्चना कलयुग में सबसे अधिक लोग करते हैं, सभी लोग महाबली हनुमान जी पर विश्वास रखते हैं और हनुमान जी भी अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं, जो व्यक्ति अपने सच्चे मन से महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है उनके ऊपर इनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है, कलयुग में हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता है जो अजर अमर माने गए हैं और यह अपने भक्तों की मनोकामनाएं सबसे जल्दी पूरी करते हैं, वर्तमान समय में भी हनुमान जी साक्षात इस धरती पर भ्रमण करते हैं।

वैसे देखा जाए तो महाबली हनुमान जी से जुड़ी हुई बहुत मान्यताये हैं, ऐसा बताया जाता है कि जिन घरों में महाबली हनुमान जी की पूजा होती है वह घर पवित्र होना बहुत ही आवश्यक है, हनुमान जी की पूजा में बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, तभी आपके ऊपर हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे स्थानों और घरों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जहां पर हनुमान जी जाना पसंद नहीं करते हैं, जहां का माहौल इस तरह का होता है वहां पर कभी भी बजरंगबली का वास नहीं रहता है।

ऐसे घरों में हनुमान जी नहीं करते वास

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी श्री राम जी के सबसे बड़े भक्त हैं और राम जी हनुमान जी के आराध्य भगवान है, जिन घरों के अंदर इनके आराध्य भगवान की पूजा नहीं होती उस घर में हनुमान जी कभी नहीं जाते हैं।
  • जिस घर के सदस्य बात बात पर झूठ बोलते हैं या फिर जो व्यक्ति मांस मदिरा का ही सेवन करता है उसके ऊपर कभी भी हनुमान जी की कृपा नहीं बरसती है।
  • जिन घरों के अंदर हमेशा वाद विवाद होता रहता है, जिस घर के परिवार के लोगों के बीच एकता कायम नहीं रहती है, उस स्थान पर कभी भी हनुमान जी की कृपा नहीं बरसती है।
  • अगर आप अपने घर में हनुमान जी की पूजा करते हैं तो साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, जिन घरों में साफ-सफाई नहीं रहती है उस स्थान पर हनुमान जी जाना पसंद नहीं करते हैं।
  • जिन घरों के अंदर महिलाओं का सम्मान नहीं किया जाता, जिन घरों में महिलाओं को हीन भावना की नजर से देखा जाता है, अगर ऐसे घरों में हनुमान जी की पूजा की जाए तो इसके बावजूद भी उस घर के लोगों के ऊपर हनुमान जी का आशीर्वाद नहीं रहता है।
  • जिस घर में तांत्रिक क्रिया की जाती है उस स्थान पर हनुमान जी नहीं जाते हैं।
  • जो लोग कपटी स्वभाव के रहते हैं, जो लोगों के साथ कपट करते हैं, अगर वह हनुमान जी की पूजा करें तो उनसे हनुमान जी प्रसन्न नहीं होते हैं और उनके घर से भी हनुमान जी नाराज हो कर चले जाते हैं, इसके अलावा बेईमान लोगों के घर में भी हनुमान जी का वास नहीं होता है।
  • जिस घरों के अंदर बेजुबान जानवरों को सताया जाता है या फिर उनके ऊपर अत्याचार किया जाता है, उस घर में हनुमानजी एक पल भी नहीं ठहरते हैं।
Back to top button