Breaking News
Home / जिंदगी / सेहत / अगर आप भी करते है ये हरकतें तो खो देंगे मर्दानगी, कभी नहीं बन पाएंगे बाप 

अगर आप भी करते है ये हरकतें तो खो देंगे मर्दानगी, कभी नहीं बन पाएंगे बाप 

हमारी आजकल की जीवन शैली बहुत बदल चुकी है जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। हमारी इस भागदौड़ भरी जिंदगी और बुरी आदतों की वजह से काफी खामियाजा भुगतना पड़ता है। खास तौर पर मर्दों के लाइफस्टाइल और बुकी आदतों का असर उनके सेक्स लाइफ पर पड़ता है। जो उन्हें नपुंसक बनाता है।

क्या आप जानते हैं कि भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में कितने ही युवाओं में नपुंसकता होने का खतरा देखने के मिलता है? हाल ही में आई एक रिसर्च रिपोर्ट की माने तो दिन प्रतिदिन युवाओ के बीच नपुंसकता के मामले काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है और आज के इस दौर की बात करे आज करोड़ो की संख्या मे ऐसे युवा मौजूद है जिनके अंदर नपुंसकता की समस्या उत्पन्न हो चुकी है।

हालांकि यह कोई ऐसी बीमारी नही है जिसका की इलाज संभव न हो फिर भी लोग शर्म और हया के मारे इसे बताने से कतराते है और यही आने वक़्त में उनके लिए एक बड़ी परेशानी के रूप में उभर कर सामने आ जाता है।

इंडियन फर्टिलिटी सोसाइटी के राइटर डॉक्टर रणधीर सिंह की माने तो आज के युवाओं को कुछ ऐसी बुरी लत लग चुकी है जिस वजह से वह दिन प्रतिदिन नपुंसक होते जा रहे है। अगर आज के युवा नीचे दिए गए इन 10 लतों को हमेशा के लिए त्याग देते है तो उनकी यह परेशानी खत्म हो सकती है। तो चलिए इस लेख के जरिए उन सभी बुरी आदतों का जिक्र आपसे करते हैं जिनकी वजह से ये समस्या उत्पन्न होती जा रही है।

नशे से नपुंसकता

आज के इस दौर के युवाओं के बीच नशा जैसे कि शराब और सिगरेट पीना एक फैशन बन चुका है। सौ में से 99 फीसदी युवा नशे के शिकार हैं। आज के युवाओं का ऐसा मानना होता है अगर कोई इन सभी नशीली चीज़ों का सेवन नहीं करता है तो वह जमाने  से काफी पीछे चल रहा है। मगर नशे के शिकार ये युवा नहीं जानते कि इनमें पाई जाने वाली टॉक्सिन्स उन्हें वक़्त के साथ कब नामर्द बना देती है ।

 सोशल मीडिया का सेक्स पर असर

युवा देर रात तक सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। ये भी उन्हों नामर्द बनाने का दूसरा कारण है। कुछ कुछ तो ऐसे भी होते है जिन्हें रातों को नींद तक नही आती। इसे हालात में लोगो के शरीर से टॉक्सिन्स निकलते है जो कि उनके स्पर्म काउंट को कम कर देते यही और वक़्त के साथ वह नपुंसक बनता चला जाता है।

तनाव बनाता है नामर्द

चिंता भी नामर्दी का एक कारण बन सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चिंता करने से हमारे शरीर की शारीरक छमता के ऊपर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और यह नपुंसकता जैसी गंभीर बीमारी को जन्म देता है।

मोटापे का मर्दानगी पर असर

युवाओं में मोटापा सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। दरअसल मोटापा एक बिमारी है और जो युवा मर्द इस बिमारी का शिकार होते हैं उनमें सेक्स हॉर्मोन यानि टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का रिसाव कम हो जाता है जो खुद में नपुंसकता का एक कारण बन जाता है

टाइट अंडरवियर न पहनें

मर्दों को कभी भी टाइट अंडवियर नहीं पहननी चाहिए, ये नपुंसक होने का खतरा बढ़ाती है।

गर्म पानी में नहाना

ठंडे के दिनों में अक्सर भूल के कारण गर्म पानी से स्नान कर लिया करते है पर इस गर्म पानी की वजह से स्पर्म सेल्स के काउंट कम हो जाते है।

 इलेक्ट्रॉनिक सामान

सोशल मीडिया के इस दौर में अक्सर लोग कई कई घंटों तक लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है। लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले लोग उसे अपने जांघो के ऊपर रखकर इस्तेमाल करते है जिस वजह से उनके नपुंसक बनने की संभावना बढ़ जाती है।

फास्टफूड

आज के दौर में हर युवा फास्ट फूड खाना पसंद करता है, मगर आपको बता दें कि इसे अधिक मात्रा में न खाएं क्योंकि ये आपकी मर्दानगी खोने का खतरा बढ़ा सकता है।

साइकिलिंग और घुड़सवारी

यह बेहद ही चौकाने वाली बात ही कि हॉर्स राइडिंग और साइकिलिंग करने से भी लोगो के नापुंसक बनने के खतरा बढ़ जाता हैं।

अधिक हस्तमैथुन

जो युवा मर्द अधिक मात्रा में masturbation करके हैं, उनकी फर्टीलिटी समय से पहले ही खत्म हो जाती है। इसीलिए ज्यादा हस्तमैथुन न करें। ऐसा देखा गया है कि स्पर्म काउंट में भी कमी आने लगती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com