खेल

कोहली को कोहली ने ही आउट कर दिया, जानिए कैसे ?

पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप 2019 के लीग मुकाबले में विराट कोहली के आउट होने पर सवाल उठ रहे हैं. दरअसल इन सवालों की वजह खुद कोहली ही है. हुआ यूं कि मैच के दौरान भारतीय कप्तान ने दरियादिली दिखाई. वो अपनी ही गलती का शिकार हो गए और बिना आउट हुए पवेलियन लौट गए.

भारतीय बल्लेबाजी के दौरान 46.4 ओवर का खेल होने के बाद बारिश की वजह से मैच रुक गया और जब दोबारा शुरू हुआ तो वहाब रियाज़ गेंदबाज़ी कर रहे थे. इस ओवर की अंतिम गेंद पर विराट कोहली ने थर्ड मैन पर चौका जड़ा. मोहम्मद आमिर इनिंग्स का 47वां ओवर कर रहे थे.

ओवर की चौथी गेंद शॉर्टपिच (बाउंसर) होकर विराट कोहली के बल्ले के करीब से गुजरी. विराट कोहली इस गेंद पर बल्ला घुमाते हैं. गेंद विकेट कीपर सरफराज अहमद के हाथों में चली जाती है. तभी आमिर और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी आउट की अपील करते हैं. विराट कोहली अंपायर के फैसले देने से पहले ही खुद को आउट मानते हुए क्रीज छोड़कर पवेलियन की तरफ निकल जाते हैं.

जब कुछ देर बाद टीवी पर कमेंटेटर अल्ट्रा एज़ पर कोहली के आउट होने का रिएक्शन देख रहे थे तब वहां गेंद के बल्ले से छूने का कोई स्पाइक नहीं दिखा. शायद विराट को शॉट मारते समय कुछ आवाज़ सुनाई पड़ी थी जिसकी वजह से वो खुद को आउट मानते हुए वापस पवेलियन चल दिये थे.

टीवी पर कमेंटरी कर रहे सौरव गांगुली ने यह बताया कि हो सकता है कि विराट को पुल शॉट लगाने के क्रम में बल्ले के हैंडल से चरचराहट की आवाज़ सुनाई पड़ी हो. उन्होंने कहा कि कभी कभी बल्ले के हैंडल से चरचराने की आवाज़ सुनाई पड़ती है.

पवेलियन लौटने पर विराट के बल्ले को धोनी चेक करते हुए दिखे. वो संभवतः बल्ले के हैंडल से कुछ आवाज़ सुनने की कोशिश कर रहे थे. विराट का पवेलियन लौटना कितना अहम था इसे इससे समझा जा सकता है कि उनके आउट होने के बाद भारत अगले 14 गेंदों में महज 22 रन जोड़ सका और पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 337 का लक्ष्य रखा. हालांकि कोहली की इस गलती का भारत को कोई नुकसान नहीं हुआ. मैच टीम इंडिया ने आसानी से अपने नाम कर लिया.

Back to top button