अभिनंदन की घर वापसी के बाद होगा क्या, कब होगी जांबाज की दोबारा तैनाती ?

0
43

विंग कमांडर अभिनंदन आज अपने देश लौट रहे हैं. भारतीय सख्ती और अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे पाकिस्तान ने उन्हें कब्जे में लेने के अगले ही दिन वापस करने की बात कह दी. ऐसे में ये जानना अहम है कि आखिर अभिनंदन की भारत वापसी के बाद क्या होगा?

अभिनंदन की घर वापसी के बाद क्या होगा?

देश आने के बाद अभिनंदन से वहां हुई तमाम घटनाओं की सिलसिलेवार जानकारी ली जाएगी. ये जानकारी बेहद जरूरी होती है. क्योंकि इसके जरिये ये समझने की कोशिश होती है कि कहीं दबाव में लेकर दुश्मनों ने देश को नुकसान पहुंचाने वाली किसी चीज की जानकारी तो नहीं ले ली है?

हालांकि इस बात के रत्ती भर आसार भी नहीं हैं कि दुश्मन देश उनसे कुछ भी ऐसी-वैसी जानकारी ले पाया होगा. क्योंकि अभिनंदन की जीवटता देश ने पाकिस्तानी धरती पर होते हुए भी दो मौकों पर देख ली थी. पहले तो पाकिस्तानियों के कब्जे में जाते-जाते हुए भी उन्होंने कुछ गोपनीय जानकारियों को नष्ट कर दिया. और जब उनके कब्जे में चले गए, तो भी पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को खुद के बारे में कुछ बेहद सामान्य जानकारी से आगे कुछ भी बताने से साफ इनकार कर दिया.

अभिनंदन की दोबारा तैनाती कब?

इसके बाद देखा जाएगा कि विंग कमांडर अभिनंदन शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से फिट हुए या नहीं? सेवा के लिए फिट होते ही दोबारा उनकी उपयुक्त जगह पर तैनाती कर दी जाएगी. हालांकि ऐसे मामलों के बाद इस बात के आसार बेहद कम रहते हैं कि ठीक वही जिम्मेदारी उन्हें दोबारा दी जाए.