Breaking News
Loading...
Home / जिंदगी / सेहत / क्या आपके भी शरीर पर पड़ रहे है ऐसे निशान, तो घर बैठे करे ये उपाय..

क्या आपके भी शरीर पर पड़ रहे है ऐसे निशान, तो घर बैठे करे ये उपाय..

महिलाओ के लिए गर्भावस्‍था का हर कदम बहुत खास होता है। लेकिन कहते है ना कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता हैं गर्भवती महिलाओ के शरीर पर पड़ने वाले स्ट्रेस मार्क्स बहुत ही बुरे दिखाई देते है। यह स्ट्रेच मार्क्स प्रेगनेंसी के वक्त या फिर अचानक मोटे हो जाने पर पड जाती है। स्ट्रेच मार्क्स पहले लाल रंग की दिखाई देते हैं लेकि बाद में इनका रंग बदल जाता है। यह स्ट्रेच मार्क्स अधिक चर्बी वो भाग, बाजू, पेट,ब्रेस्ट, पीठ पर जांघों पर दिखाई देते हैं।

पोस्‍ट प्रेग्नेंसी स्‍ट्रेच मार्क्स

कई केसों में तो त्वचा पर पडे स्ट्रेच मार्क्स अपने आप ही गायब हो जाते हैं लेकिन ज्यादातर केसों में यह नहीं जाते। हालांकि वक्त के साथ यह निशान मिट जाते हैं, लेकिन इसे हटाने के लिए मशक्कत करनी पडती है। तो आइये जानते हैं स्ट्रेच मार्क्स हटाने के कुछ उपाय को…

# स्ट्रेस माक्र्स पर ताजा एलोवेरा का गूदा मसाज करने से त्वचा टोन होती है और इसमें शामिल एंजाइम खराब हो चुकी त्वचा को हटा कर दूसरी त्वचा को हाइड्रेट करता है।

# प्रेगनेंसी में पडे स्ट्रेच मार्क को दूर करने के लिये कोकोआ बटर का प्रयोग सबसे ज्यादा होता है। यह त्वचा को नम कर के डैमेज हुई टिशू को सही करता है।
# आलू को टुकडों में काटकर स्ट्रेच माक्र्स वाले स्थान पर लगाएं। 5-10 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। फिर बाद में साफ पानी से धो लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com