सेहत

इस लड़की ने 15 दिनों तक अपनाया ये नुस्खा, हो गए ऐसे शानदार बाल

आजकल के गलत खान पान, व्यस्तता से भरी ज़िन्दगी, प्रदुषण, तनाव इत्यादि के चलते लोगो के बाल लगातार झड़ रहे है और पतले होते जा रहे हैं. जहाँ एक तरफ पुरुष वर्ग कम उम्र में ही गंजा होता जा रहा हैं तो वहीँ महिलाओं के बाल छोटे और पतले होते जा रहे हैं. शरीर की सुन्दरता बढ़ाने में काले घने और लम्बे बाल अहम भूमिका निभाते हैं. यदि आप अपने बालो के झड़ने और उनके पतला होने से परेशान हैं तो टेंशन ना ले. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनके प्रयोग से आपके बाल मोटे, घने, लम्बे और खुबसूरत बन जाएंगे.

बालों को घना और लम्बा बनाने के घरेलु नुस्खे

 

1. एलोवेरा: सिर पर बालों की संख्या बढ़ाने के लिए एलोवेरा संजीविनी बूटी हैं. आप एलोवेरा जेल की 4 चम्मच अपने स्केल्प पर लगाए और इसे आधे घंटे तक ऐसा ही रहने दे. इसके बाद आप सिर को नार्मल पानी से धो ले. ऐसा आपको हफ्ते में 2 बार करना होगा. यह उपाय करने से बाल मजबूत, मोटे और चमकदार बनते हैं.

2. नारियल तेल: आप में से कई लोग नारियल तेल का इस्तेमाल रोजाना करते होंगे. लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत कम लोगो को पता होता हैं. अधिकतर लोग नारियल का तेल सुबह नहाने के बाद बालो में लगाते है. लेकिन यह तरीका गलत हैं. सुबह तेल लगाने से दिनभर आपका तेल वाला सिर कई सारी धुल अपनी और आकर्षित कर लेता हैं जो आपके स्केल्प और बालो को डेमेज करती हैं. इसलिए नारियल तेल लगाने का यह तरीका आजमाए.

रात को नारियल के तेल में कुछ बुँदे नींबू के रस की मिला ले. अब इसे हल्का गुनगुना कर ले और बालों पर लगा कर मालिश करे. अगले दिन सुबह बालों को शैम्पू से धो ले. ऐसा आपको एक दिन छोड़ के करना होगा. इस उपाय से आपके बाल तो स्वस्थ रहेंगे ही साथ ही आपका स्केल्प भी हैल्दी रहेगा जो आगे चलकर बालों को लम्बा करने में मदद करेगा.

3. मेथीदाना: मैथीदाना में उपस्थित एसिड और निकोटिनिक बालों को जड़ो से मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको मैथीदाना का पेस्ट बनाना होगा. पेस्ट बनाने के लिए मैथीदाना को रात में पानी में भिगो दे. अब अगले दिन इसे खलबत्ते या मिक्सर से पिस ले, आपका मैथीदाना पेस्ट तैयार हैं. अब 1 चम्मच मैथीदाना के पेस्ट में दो चम्मच नारियल का तेल मिलाए और इस लेप को बालों पर आधा घंटा के लिए लगाए रखे और फिर शैम्पू से बाल धो ले. ऐसा आप हफ्ते में 2 बार कार सकते हैं. इस प्रयोग से बाल घने और मजबूत होते हैं.

Back to top button