पानी में एक चम्मच मिलाकर पिएं ये चीज, हड्डियां हो जाएंगी फौलादी

0
33

नमस्काए दोस्तों स्वागत है आप सब आपकी मनपसंद वेबसाइट पर। आपसे निवेदन है कि अगर आपने हमारे फेसबुक पेज को अभी तक लाइक नहीं किया हो तो उसे लाइक करले। और फॉलो बटन पर क्लिक करे सी फर्स्ट भी। क्यूंकि हम आपके लिए राजनीति,मनोरंजन ,और ज्ञान बर्धक खबरे यंहा पर लाते रहते है। तो आइये सुरु करते है हमारा आज का टॉपिक।

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की इस समय प्रदूषण में मौजूद अपार गंदगी की बजह से हमारे शरीर का विकास सही तरह से नहीं हो पाता है। और हर इंसान की जैसे चाहत होती है कि उसका शरीर स्वस्थ बना रहे। तो आइये हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे है जिससे आप अपने सरीर को स्वस्थ रख सकते है। दोस्तों हमारे शरीर के अंदर पानी की बहुत अधिक मात्रा पायी जाती है। यंहा तक कि शरीर के अंदर मौजूद पानी की मात्रा ७० % होती है और खून की मात्रा मात्रा ३० % ही तो ऐसे मैं पानी हमारे शरीर को सर्बाधिक फायदा पहुँचता है। लेकिन बन्हि अगर आप पानी के साथ नमक को मिला कर पीते है तो इसके बहुत से फायदे आपके शरीर को मिलने लगते है। तो आइये जानते है की पानी के साथ नमक मिला कर पीने से होने बाले फायदों के बारे में।

1- साफ चेहरा ( Clean Face )

आम तौर पर देखा गया है। रोज मर्रा के काम काज और धूल के बीच हम अपने चेहरे की तरफ विल्कुल भी ध्यान नहीं देते है। और इसी बजह से हमारे चेहरे पर कील ,मुंहासे ,और झुरिया जैसी विमारियो के संकेत मिलने लगते है। तो इसके लिए आपको रोज शाम के समय एक निम्बू को अपने चेहरे पर रगड़ना चाइये इस कुछ घंटो या फिर सुबह को ठंडे पानी के साथ थोड़ा सा नमक मिला कर चेहरे को धो लेना चाइये जिससे आपको राहत मिलेगी और कील मुंहासो जैसी समस्या से छुटकारा भी।

source

दोस्तों अगर आपको किसी तरह की ड्राई स्किन की समस्या है। तब आपको उस समय पानी के साथ नमक का सेवन करना चाइये दिन में एक बार सुबह के समय और पूरे दिन ज्यादा से ज्यादा सदा पानी पीना चाइये जिससे आपके चेहरे को राहत मिलेगी।

2-मजबूत हड्डियां ( Strong Bones )

जिंदगी के उम्र की किसी भी पड़ाव पर इस तरह की समस्या से सामना करना पड़ सकता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है और उसी तरह से शरीर की हड्डिया भी कमजोर होने लगती है। जिसका मुख्य कारन होता है। हड्डियों में मौजूद नमक की कमी। इस परिस्थित में आपको सुबह के समय नामक के पानी का सेवन करना चाइये लेकिन डॉक्टर्स की सलाह के अनुसार क्यूंकि हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या बाले मरीजों को नमक के पानी से नुक्सान भी पहुँच सकता है। अगर आपके घुटनो में दर्द बना रहता है तो उस समय आपको सरसो के तेल की मालिश फायदा पहुंचा सकता है।

3- पेट की तकलीफ ( abdominal crunch )

दोस्तों जैसा की हम सभी लोग एक काम रोज करते है की खाना खाने के तुरंत बाद ठंडे पानी का सेवन कर लेते है। जिससे हमारे शरीर को बहुत नुक्सान पहुँचता है। जिसका मुख्य कारण गर्म खाना और ठंडा पानी होता है। क्यूंकि जब भी हम खाना खाते है उसके तुरंत बाद पानी पी लेते है। और इसी बजह से खाना पूरी तरह से पच नहीं पाता है। जिसकी बजह से हम पेट की वीमारी से ग्रस्त हो जाते है। इस लिए खाना खाने के 10-15 मिनट बाद पानी में हल्का सा नमक मिला कर पीने से कैंसर जैसी गंभीर विमारियो से भी लड़ा जा सकता है।

4- नींद ( Sleep )

दोस्तों अगर आपक नींद लेने मैं किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो रोज रात को सोते समय आपको एक गिलाश पानी के साथ थोड़ा सा नमक मिला कर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके स्ट्रेस हार्मोन कम हो जाते हैं। जिससे आपको अच्छी नींद आ जाती है।

नोट – पानी के साथ नमक के सेवन के कई साए फायदे है। लेकिन जब भी आप पानी के साथ नमक को मिला कर पीना चाहते है तो उससे पहले अपने डॉक्टर्स से इस बात पर जरूर सलाह ले। क्यूंकि नमक के पानी का असर मानव शरीर पर अलग अलग होता है।