सस्ते में बुक होगा फ्लाइट टिकट, ये तरीका है एकदम सिंपल

0
72

जब विदेश यात्रा पर जाने की बात आती है, तो फ्लाइट टिकट आपकी जर्नी का सबसे महंगा हिस्सा होता है। लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिससे आपको सस्ते टिकट मिल सकते हैं। अगर इन तरीकों को फॉलो किया जाए तो आपकी विदेश यात्रा आसान हो जाएगी और फ्लाइट पर खर्च होने वाले पैसों को आप कही और इस्तेमाल कर सकेंगे। इन तरीकों से आप रूस जैसे देश की यात्रा 15-20 हजार रुपए में कर सकते हैं। जबकि 5-8 हजार रुपए में आपको मलेशिया का राउंड जर्नी टिकट मिल सकता है। आइए जानते है सस्ते टिकट पाने के लिए आप कौन-कौन सी ट्रिक्स अपना सकते हैं।

सबसे सस्ती जगह का पता लगाएं
यदि आप अपने आप को किसी एक विशिष्ट डेस्टिनेशन तक सीमित नहीं करते हैं तो सस्ती टिकट मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, जब लोग रूस की यात्रा करते हैं, तो वे ज्यादातर मॉस्को जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसा हो सकता है कि आपके निकटतम एयरपोर्ट से मॉस्को तक की फ्लाइट महंगी हो। ऐसे मामले में आप मास्को की जगह रूस का कोई और शहर चुने। वहां पहुंचने के बाद आप उस शहर से मॉस्को जाने के लिए वहां के ट्रांसपोर्ट ऑप्शन को चुन सकते हैं। वहीं आप अपने निकटतम एयरपोर्ट की जगह किसी और जगह से भी फ्लाइट ले सकते हैं।

जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी टिकट बुक करें
भारत के किस शहर से रूस के किस शहर तक और किन तारीखों में सबसे सस्ती फ्लाइट टिकट आपको मिल सकती है। जिस तारीख में आपको यात्रा करना है उससे जितना पहले हो सके उतना पहले आप फ्लाइट टिकट की मॉनिटरिंग शुरू कर दें। जैसे ही आपको सस्ती टिकट मिले आप तुरंत अपने टिकट बुक कर लें। बजट फ्लाइट पाने में यह तरीका काफी कारगर है। मान लीजिए की आपको मार्च में वैकेशन के लिए विदेश यात्रा करनी है और अभी दिसंबर चल रहा है। मतलब टिकट बुक करने के लिए आपके पास करीब तीन महीनों का वक्त है। ऐसे में आपको सस्ता टिकट मिलने के पूरे-पूरे चांस है।

बजट फ्लाइट बुकिंग के लिए उपयोगी वेबसाइट
https://www.skyscanner.co.in जैसी वेबसाइट आपको फेयर कंपेयर करने का विकल्प देती है। इस वेबसाइट की मदद से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको जिस देश से यात्रा करनी है उसके किस शहर से डेस्टिनेशन कंट्री के किस शहर तक और किन तारीखों में आपको सबसे सस्ती फ्लाइट टिकट मिल सकती है। इस तरह की वेबसाइट आपका काम आसान कर देगी और आपको अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर फेयर कंपेयर करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। स्काय स्केनर के अलावा और भी वेबसाइट्स है जो आपकी मदद कर सकती है। इनमें प्रमुख है: https://www.kayak.co.inhttps://www.momondo.in और https://www.cleartrip.com

सीधे एयरलाइंस से टिकट बुक करें
अक्सर संभावना होती है कि आपको एयरलाइन की वेबसाइट पर अन्य ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों (ओटीए) की तुलना में सस्ती फ्लाइट मिल सकती हैं। इस स्थिति में, दोनों की तुलना करें और टिकट बुक करें। हालांकि, यह एक थंब रूल नहीं है। सामान्य रूप से वीकेंड पर किराया महंगा होता हैं। इसलिए हमेशा वीकडेज पर अपनी फ्लाइट टिकट बुक करें। ऐसी संभावना भी हो सकती है कि ई-पेमेंट या ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियां ​​जैसे कि GoIbibo, MakeMyTrip, PayTM या Yatra.com वीकडेज पर आपको भारी डिस्काउंट ऑफर करें। ये ट्रैवल एजेंसियां अकसर ICICI, AXIS, HDFC जैसे बैंकों के मिलकर ऑफर चलाती है।

कैसे मिली 15,000 रुपए में रूस की राउंड ट्रिप की टिकट
यूट्यूबर वरुण वागीश बताते हैं कि दिल्ली से रूस की राउंड ट्रिप उन्होंने केवल 15,000 रुपए में की थी। उन्होंने यह टिकट ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी क्लियरट्रिप के माध्यम से की थी। वास्तव में टिकट की कीमत लगभग 17,000 थी, लेकिन ऑफर की अवधि के दौरान, उन्हें 2000 रुपये का कैशबैक मिला। इसलिए दिल्ली से ओमस्क और और वापस आने के लिए उन्हें केवल 15,000 रुपये ही खर्च करने पड़े। बता दें कि वरूण वागीश पॉपुलर ट्रैवल व्लॉगर है जिनका यूट्यूब पर MOUNTAIN TREKKER नाम का चैनल है।

गूगल के प्राइवेट मोड में एयरफेयर सर्च करें
फ्लाइट टिकट बुक करते समय हमेशा प्राइवेट मोड का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए, Google Chrome में ‘incognito’ मोड का उपयोग करें। फ्लाइट बुकिंग वेबसाइट कुकीज़ का उपयोग करती हैं और ब्राउज़र पर की गई सर्च की संख्या के अनुपात में किराए में वृद्धि करती हैं। वे मनोवैज्ञानिक रूप से आपको बढ़ती कीमतों के कारण महंगे टिकट बुक करने के लिए मजबूर करते हैं। यही कारण है कि एक्सपर्ट बढ़ती कीमतों से बचने के लिए फ्लाइट टिकट बुक करते समय ‘incognito’ मोड का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

स्थानीय एयरलाइंस का उपयोग करें
देश के भीतर यात्रा करते समय स्थानीय एयरलाइनों का उपयोग करना हमेशा अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस की तुलना में कॉस्ट इफेक्टिव होता है। आप उस देश की स्थानीय एयरलाइनों के बारे में अधिक सर्च करें, जहां आपने जाने की योजना बनाई हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति भारत का दौरा करने और देश के भीतर फ्लाइट से यात्रा करने का निर्णय लेता है। ऐसी स्थिति में वह एयर इंडिया जैसी एयरलाइन की फ्लाइट लेने के बजाय स्पाइसजेट, गोएयर या इंडिगो जैसी एयरलाइन की सस्ती फ्लाइट का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आप निश्चित रूप से कुछ पैसे जरूर बचा सकते हैं।