जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स को 3 हफ्ते में कहें बाय-बाय, आपके काम आएंगे ये घरेलू उपाय

0
170

आज के समय में हर कोई अपने आपको फिट रखना चाहता है, खासतौर पर लड़कियां….हर लड़की सिर्फ खूबसूरत ही नहीं दिखना चाहती है बल्कि फिट दिखना भी चाहती है. चेहरे से लेकर बॉडी पर कहीं भी निशान देखना लड़कियों को पसंद नहीं आता हैं और वो फौरन ही उसका इलाज करती हैं, लेकिन शायद कुदरत उन्हें जरूर निशान देता है. जी हां…प्रेग्नेंसी के बाद ज्यादातर महिलाओं के शरीर में स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं.

गर्भ में बच्चा होने के बजाए से शरीर फूलता है और डिलीवरी के बाद उस शरीर को कंट्रोल करने में कुछ वक्त भी लग जाता है. जब पेट अंदर होने लगता है तो स्ट्रेच मार्क्स छोड़ जाता है. इन स्ट्रेच मार्क्स से बचने के लिए आजकल बाजारों में कई तरह के प्रोडक्ट्स भी आ गये हैं, इनके अलावा घर में भी कुछ घरेलू नुस्खों से स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाया जा सकता है.

स्ट्रेच मार्क्स को जल्दी हटाने के लिए अंडा सबसे अच्छा ऑपशन है. अंडे के सफेद भाग को निशान पर लगाएं और कुछ देर तक सूखने को छोड़ दें उसके बाद उस ठंडे पानी से साफ कर लीजिए. फिर जैतून के तेल से मालिश करें.

स्ट्रेच मार्क्स वाले निशान पर आलू का कद्दूकस की सहायता जूस निकालकर लगाएं. 3 हफ्ते तक ऐसा करने से स्ट्रेस मार्क्स गायब हो जायेंगे.

एलोवेरा जेल को भी स्ट्रेच मार्क्स पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें. 3-4 हफ्ते तक ऐसा करने से हमेशा के लिए स्ट्रेस मार्क्स गायब हो जाएंगे. ध्यान रहे कि डिलीवरी के बाद महिलाएं वजन घटाने में ज्यादा जल्दबाजी ना करें क्योंकि जल्दबाजी में स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं.