जरा हट के

इस होटल में ना तो छत है और ना ही कोई दीवार, लेकिन किराया आपकी जेब देगा फाड़ !

इंसान अपनी जिंदगी का ज्यादातर वक़्त अपने घर, ऑफिस, कॉलेज या स्कूल में बिताता हैं. इन सभी चीजों के चलते उसे अधिकतर समय अपने शहर में ही रहना पढ़ता हैं. ऐसे में रोज रोज वहीँ रहकर और एक ही काम कर वो बोर हो जाता हैं. यही वजह हैं कि लोग कभी कभी अपने काम से ब्रेक लेकर बाहर घुमने फिरने के लिए जाते हैं. वैसे तो घुमने फिरने के लिए कई प्रकार की जगहें होती हैं. लेकिन असली मजा वहीँ आता हैं जहाँ अच्छे और प्राकृतिक नज़ारे देखने को मिले. नदी,पहाड़ और हरियाली जैसी चीजें सभी को लुभाती हैं. वैसे जब हम कहीं बाहर घुमने जाते हैं तो रात रुकने के लिए हमें किसी होटल का सहारा लेना पड़ता हैं.

आज कल होटल में भी कई तरह की वेराइटी होती हैं. आप ने आज तक कई प्रकार के होटल के बारे में देखा और सुना होगा. कई में आप ठहर भी चुके होंगे. अधिकतर होटलों में लक्जरी चीजें देने की तरफ जोर दिया जाता हैं. लेकिन इस अजीब दुनियां में कुछ अजीब होटल ऐसे भी होते हैं जो अपने अलग होने की वजह से फेमस हो जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आप में काफी अनोखा और दिलचस्प हैं. जब आप इस होटल की खासियत जानेंगे तो आपका भी मन करेगा कि यहाँ आकर एक बार जरूर ठहरा जाए.

दोस्तों आज तक आप ने कई ऐसे होटल देखे होंगे जो बाहर से देखने पर काफी सुन्दर दिखाई देते हैं. इनकी बिल्डिंग की डिजाइन सभी को लुभाती हैं. फिर आप जब अन्दर घुसते हैं तो इनके कमरे भी काफी आकर्षक होते हैं. लेकिन क्या होगा यदि कोई होटल ऐसी हो जिसमे कमरे के नाम पर सिर्फ एक बिस्तर लगा दिया गया हो. इस होटल में ना तो कोई छत हो और ना ही कोई दिवार हो. अब आप कहेंगे कि भला ऐसे होटल मेकॉन रुकना चाहेगा? लेकिन जनाब सोचिए क्या होगा यदि ये खुली छत वाला कमरा किसी शानदार लोकेशन पर प्रकृति की गोद में बसा हो? तब तो आप इसमें जरूर ठहरना चाहेंगे.

इसी सोच के साथ फ्रैंक और रिकलिन नाम के दो आर्टिस्ट ने स्विट्जरलैंड में के अनोखा होटल बनाया हैं. ‘Null Stern’ नाम के इस होटल की ख़ास बात ये हैं कि इसमें ना तो कोई दीवारे हैं और ना ही कोई छत हैं. बस होटल के कमरे के नाम पर एक प्यारा सा बेड लगाया गया हैं. ये होटल स्विट्जरलैंड की खुबसूरत वादियों के बीच में बसा हैं. इस वजह से आप 24 घंटे अपने कमरे में रहकर ही आसपास की हरियाली और खुबसूरत पहाड़ों का आनंद उठा सकते हैं. इतना ही नहीं इस होटल में आपकी मेजबानी करने के लिए बाकायदा आदमी रखे गए हैं जो आपकी जरूरतों का ख़ास ख्याल रखते हैं.

चलिए अब आपको इस होटल में एक रात रुकने की किमत के बारे में बताते हैं. बिना छत और दीवारों वाले इस होटल में एक रात का किराया 250 स्विस फ्रैंक्स यानी तकरीबन 17,000 रुपए हैं. अपने अनोखे अंदाज़ की वजह से ये होटल पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं और धीरे धीरे फेमस हो रहा हैं.

वैसे आपका इस होटल के बारे में क्या ख़याल हैं? क्या आप इस अनोखे होटल में 17 हजार खर्च कर रुकना चाहेंगे?

Back to top button