सेहत

दाद-खाज और खुजली का चुटकी में होगा सफाया, बड़े बुजुर्ग आजमाते थे ये जादुई नुस्खा

गर्मी के दिनों में त्वचा पर एलर्जी की बीमारियां जैसे दाद, खाज और खुजली आजकल बहुत से लोगों को हो रही है. शरीर में जहां पसीना ज्यादा आता है और हवा बिल्कुल नहीं लगती है, उस जगह यह बीमारी ज्यादा होती है. खासकर जांघों पर दाद, खाज और खुजली की समस्या होती है. इस बीमारी का समय पर इलाज नहीं किया जाए तो यह पूरे शरीर में फैल जाती है और इसका इलाज मुश्किल हो जाता है. यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है और गंदगी में रहना इस बीमारी के होने का प्रमुख कारण है. इसीलिए आज हम आपको इस गंभीर बीमारी से छुटकारा पाने के तीन आसान उपाय बताएंगे.

पहला उपाय

इस उपाय को करने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. और पेस्ट को रुई से दाद, खाज और खुजली की जगह पर लगाएं. 1 घंटे सूखने के बाद पेस्ट को धो लें. इससे त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और दाद, खाज और खुजली की समस्या खत्म हो जाएगी.

दूसरा उपाय

इस उपाय को करने के लिए नींबू को बीच में से काट ले. एक भाग को दाद पर रगड़े. इस उपाय को दिन में दो-तीन बार करने से दाद साफ हो जाएगा.

तीसरा उपाय

पवार के बीजों को बारीक पीसकर चूर्ण बना लें. और इस चूर्ण में दही का पानी या नींबू का रस मिलाकर दाद पर लगाएं. इस उपाय को चार-पांच दिन लगातार करने से दाद बिल्कुल साफ हो जाएगा.

 

Back to top button