गर्दन के कालेपन से मत हों परेशान, आपके किचन में है इसका आसान समाधान

0
46

अक्सर लोग अपने चेहरे को चमकाने के लिए कई तरह की क्रीम का प्रयोग करते हैं ताकि उनका चेहरे एकदम साफ और गोरा नजर आए। सभी लड़के-लड़कियां खूबसूरत दिखे के लिए काफी मेहनत करती हैं, चेहरे का तो वे बहुत ख्याल रखते हैं लेकिन गर्दन की देखभाल करना अक्सर भूल जाते है। जिसकी वजह से गर्दन काली पड़ जाती है, जो आपकी सुंदरता को खराब कर देता है। अगर आपकी गर्दन भी काली है, तो इसे आसानी से चमका सकते हैं। गर्दन को चमकाने के लिए आप बस नीचे बताए गए नुस्खों को अपनाएं। इन नुस्खों की मदद से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा और गर्दन एकदम साफ हो जाएगी।

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये नुस्खे

नींबू का प्रयोग

नींबू का रस गर्दन पर लगाने से गर्दन का कालापन एकदम दूर हो जाता है। आप एक नींबू अच्छे से निचोड़ लें और इस नींबू के रस के अंदर थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें और मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह गर्दन को पानी से धो लें। एक हफ्ते तक रोज नींबू के रस को गर्दन पर लगाने से आपकी गर्दन में निखार आ जाएगा और आपकी गर्दन गोरी हो जाएगी।

शहद का उपयोग

शहद की मदद से भी गर्दन को चमकाया जा सकता है। आप दो चम्मच शहद के अंदर थोड़ी सी हल्दी मिला दें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगा लें। ये पेस्ट आप 15 मिनट तक गर्दन पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से गर्दन को साफ कर लें। आपकी गर्दन का कालापन खत्म हो जाएगा और गर्दन में निखार आ जाएगा।

नींबू और शहद का पेस्ट

दो चम्मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे आधे घंटे गर्दन पर लगा रहने दें। गर्दन की मसाज करते हुए इसे धोएं ऐसा करने से सारी गंदगी निकल जाएगी।

बेसन और दही का पेस्ट

आप दो चम्मच बेसन के अंदर दही मिला दें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को गर्दन पर लगा लें और 15 मिनट बाद पानी की मदद से गर्दन को साफ कर लें। आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा। इस पेस्ट को रोज लगाने से महज तीन दिनों में ही आपकी गर्दन साफ हो जाएगी।

खीरा

खीरे के रस की मदद से भी गर्दन को साफ किया जा सकता है। खीरे को पीसकर इसमें गुलाबजल मिलाएं। अब इस मिश्रण को 10 मिनट गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। मसाज करते हुए इसे पानी से धो लें। रोज नहाने से पहले आप नींबू और खीरे के मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ा करें। आपकी गर्दन में एकदम चमक जाएगी और गोरी हो जाएगी।

हल्दी

हल्दी का प्रयोग प्रचानी समय में खूब किया जाता था और इसे चेहरे के लिए उत्तम माना जाता था। आज भी हल्दी का प्रयोग कई लोग सुदंर त्वचा पाने के लिए करते हैं और इसे चेहरे पर लगाया करते हैं। चेहरे की तरह ही आप हल्दी को अपनी गर्दन पर भी लगा सकते हैं। हल्दी को गर्दन पर लगाने से गर्दन साफ हो जाती है और गर्दन पर जमा काला पन दूर हो जाता है। हल्दी का पेस्ट तैयार करने के लिए आप दही के अंदर दो चम्मच हल्दी डाल दें और इस पेस्ट को लगा लें।