दूध की मलाई खाए और लगायें, इनसे बने फेस पैक आपको बनातें हैं दूध जैसा गोरा

खूबसूरती के लिए आज हर इंसान पैसे खर्च करने और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देता है. इसके बावजूद जब चेहरे का रंग गोरा नहीं हो पाता है तो फिर उन्हें निराशा ही हाथ लगती है.

Advertisement

लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे की रंगत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए सदियों से दूध का इस्तेमाल किया जाता रहा है. दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और कई पोषक तत्व ना सिर्फ चेहरे की देखभाल करते हैं बल्कि उसकी रंगत को भी निखारने में मदद करते हैं.

advt

 

अगर आप भी दूध जैसी गोरी रंगत पाने की इच्छा रखते हैं तो इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं दूध की मलाई का फेस पैक, जो आपकी त्वचा की रंगत को निखारने में आपके काफी काम आ सकते हैं.

नॉर्मल स्किन के लिए मलाई फेसपैक

नॉर्मल स्किन को गोरा बनाने के लिए आप घर पर परंपरागत मलाई फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 2-3 चम्मच दूध मलाई, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच चंदन पावडर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच गुलाब जल चाहिए. अब इन सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें और अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

गोरेपन के लिए शाही मलाई फेस पैक

गोरेपन के साथ-साथ अगर चेहरे को अनोखा निखार भी देना है तो फिर आपको शाही मलाई फेस पैक ट्राई करना चाहिए. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच गर्म दूध में 4-5 केसर भिगोएं, फिर इसमें 2-3 चम्मच मलाई मिलाएं और अगर आप चाहें तो इसमें भिगोए हुए बादाम का पेस्ट भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और बाहों में अच्छी तरह से घिसकर लगाएं फिर देखिए कैसे आपकी त्वचा शाही अंदाज में चमक उठती है.

कोमल त्वचा के लिए मलाई फेस पैक

अगर आपकी त्वचा कोमल है तो फिर उसपर बेसन या चंदन पावडर का लेप लगाने से नुकसान हो सकता है क्योंकि आपकी त्वचा को खास देखभाल की ज़रूरत है. इस खास मलाई फेस पैक को तैयार करने के लिए 2-3 चम्मच मलाई, एक चम्मच शहद, 2-3 बूंद एलोवेरा जूस और 2-3 बूंद बादाम के तेल की जरूरत है. अब इन सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें, फिर एक घंटे बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.