Home जिंदगी सेहत सर्दियों में फटी एड़ियों से परेशान, तो इन घरेलू उपायों से रखें...

सर्दियों में फटी एड़ियों से परेशान, तो इन घरेलू उपायों से रखें ख्याल

सर्दियां आते ही स्किन अक्सर ड्राई होनी शुरू हो जाती है. और इसी कारण हमारी स्किन का मोसचराईजर खोने लगता है, और इसी वजह से लोगों को फटी एड़ियों की समस्या भी शुरू हो जाती है. साथ ही त्वचा में नमी की कमी हो जाने के कारण एड़ियां और और उसके आस-पास की स्किन शुष्क होने लगती है जिसकी वजह से एड़ियों में दरार आने लगती हैं.

शरीर में पानी की कमी, पर्यावरण समस्याओं, बहुत देर तक धूप में रहने या साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से भी एड़ियां फट सकती हैं. जब एड़ियों मे शुष्कता बढ़ जाती है तो इनमें दर्द होना शुरू हो जाता है. कुछ लोगों की एड़ियों में इसकी वजह से खून भी आने लगता है. अगर आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए अपने एड़ियों को पहले जैसा मुलायम बना सकते हैं.

 

 

ग्लिसरीन

सूखी और फटी एड़िया सबके लिए ही परेशानी की वजह होती हैं. त्वचा में नमी की कमी हो जाने के कारण एड़ियां और उसके आस-पास की स्किन शुष्क होने लगती है जिसकी वजह से एड़ियों में दरार आने लगती हैं. शरीर में पानी की कमी, पर्यावरण समस्याओं, बहुत देर तक धूप में रहने या साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से भी एड़ियां फट सकती हैं. जब एड़ियों मे शुष्कता बढ़ जाती है तो इनमें दर्द होना शुरू हो जाता है. कुछ लोगों की एड़ियों में इसकी वजह से खून भी आने लगता है. अगर आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए अपने एड़ियों को पहले जैसा मुलायम बना सकते हैं.

नींबू के रस में पैरों को डुबोएं

अपने पैरों और उसकी रुखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए पैरों को नींबू के रस में डुबोएं. नींबू के रस में पानी ना मिलाएं. इसे 10-15 मिनट तक डुबो कर रखें. जितनी बार संभव हो इस विधि को दोहराएं. कम से कम दिन में एक बार तो इसे जरूर करें. नींबू में पाए जाने वाले प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और एड़ियों को भी नरम बनाते हैं. इस तरीके को प्रतिदिन 10 मिनट के लिए आजमाएं.

नारियल तेल

फटी एड़ियों के लिए नारियल तेल भी एक अद्वितीय उपचार है. नारियल तेल एड़ियों को रुखा करने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारता है. एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुणों के कारण नारियल तेल इस समस्या को सुलझाने में जल्दी मदद करता है. गर्म पानी में अपने पैरों को भिगोएं और उसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे डाल लें. 10 मिनट तक इसमें पैर भिगो कर रखें और लूफा की मदद से इसे स्क्रब करें. पैरों को धोकर और अच्छे से पोछ लें और अच्छा मॉश्चराइजर लगाएं.

 

ओट्स

 

ओट्स के इस्तेमाल से आपको शुष्क एड़ियो से जल्दी छुटकारा मिल सकता है. ओट्स आपको रुखी त्वचा कोशिकाओं से निजात दिलाता है और त्वचा को नर्म करता है. एक चम्मच ओटमील लेकर उसमें थोड़ा जोजोबा ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अपने पैरों और एड़ियों को इससे अच्छी तरह से स्क्रब करें. इसे अपने पैरों पर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे धोने के बाद अच्छे माइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

JanMantv