खेल

‘हिटमैन’ ने तोड़ा गेल के छक्कों का रिकाॅर्ड, बने T20I के ‘सिक्सर किंग’

rohit sharma

नई दिल्ली । वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। रोहित टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

रोहित ने इस मैच में दूसरा छक्का लगाने के साथ ही वेस्टइंडीज के ही क्रिस गेल के रिकार्ड को तोड़ दिया। रोहित अब गेल (105 छक्के) से आगे निकल गए हैं। गेल ने हालांकि 58 मैचों में इतने छक्के लगाए हैं,जबकि रोहित ने ये उपलब्धि अपने करियर के 96वें मैच में हासिल किया। रोहित के नाम अब कुल 107 छक्के हो गए हैं।

इस मामले में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं। गुप्टिल ने अब तक 76 मैचों में 103 छक्के लगाए हैं।

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी 20 मैच में 51 गेंदों पर 67 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके व तीन छक्के लगाए। उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 167 रन बनाए।

जवाब में विंडीज ने 15.3 ओवर में 4 विकेट पर 98 रन बना लिए थे,जिसके बाद बारिश शुरू हो गई। दोबारा खेल शुरू न होने पर डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर भारत को 22 रन से विजेता घोषित कर दिया गया।

अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा छक्के 
रोहित शर्मा                106
क्रिस गेल                   105
मार्टिन गुप्टिल              103
कोलिन मुनरो               92
बेंडन मैकुलम              91

जड़े इतने छक्के
भारतीय बल्लेबाज के नाम पर अब 96 मैचों में 107 छक्के दर्ज हो गए हैं। गेल ने इस फॉर्मैट में 105 छक्के जड़े हैं। हालांकि गेल ने अभी तक 58 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। गेल के बाद न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल का नाम है, जिनके नाम 76 मैचों में 103 छक्के दर्ज हैं। रोहित को गेल का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 2 छक्कों की जरूरत थी। उन्होंने कीमो पॉल पर डीप मिडविकेट क्षेत्र में छक्का जड़कर गेल की बराबरी की और फिर सुनील नारायण की गेंद भी 6 रन के लिए भेजकर रिकॉर्ड अपने नाम किया। रोहित ने आउट होने से पहले कार्लोस ब्रेथवेट पर भी छक्का लगाया।

Back to top button