देश

हे राम! बापू की मूर्ति के साथ ऐसा भद्दा मज़ाक, जानिए कहां हुआ ऐसा

ये हैरान कर देने मामला अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को से सामने आया है. बता दे यहां के फैरी बिल्डिंग में गांधी जी का एक स्टैच्यू लगा था। जहाँ हाल ही में एक सरफिरे शख्स ने यहां बनी हुई देश के राष्ट्रपिता  महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ बेहद भद्दा मज़ाक किया है। एक शख्स ने बापू की प्रतिमा की आंखों में लाल लाइट लगाकर लोगों को डराने की कोशिश की। प्रैंक्स्टर की इस हरकत की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है।  जानकारी के लिए बताते चले महात्मा गांधी भारतीयों के लिए बहुत मायने रखते हैं। देश दुनिया में उनके कई बड़े कामों के लिए उन्हें सराहा जाता रहा है। उनके व्यक्तित्व की वजह से दुनिया के कई शहरों में उनकी विधाल प्रतिमा बनवाई गई हैं। इन्हीं में से एक प्रतिमा बनाई गई है सैन फ्रांसिस्को के प्रसिद्ध किसान बाजार में।

 

prankster on Gandhi statue

जानकारी के लिए बताते सजले सैन फ्रांसिस्को में इस प्रतिमा को सन 1988 में बनाया गया था। सूत्रों के मुताबिक तब से अब तक कई बार की इस विशाल  प्रतिमा को काफी लोग नुकसान पहुंचा चुके हैं। कभी उनका बापू का चश्मा चुरा लेता है तो कभी प्रतिमा के साथ भद्दा मज़ाक करता है। इस बीच हाल ही में की गई इस हरकत से प्रतिमा को कुछ नुक्सान नहीं पहुंचा है लेकिन जिस तरह महान पुरुष महात्मा गांधी का अपमान हुआ है उसे ठीक नहीं ठहराया जा सकता।

बता दें कि यह तस्वीर कब की है इस बात का पता नहीं चल पाया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही और दो तस्वीरों से यह साफ हो जाता है कि कैसे एक शख्स प्रतिमा पर चढ़ता दिख रहा है और आंखों में मिट्टी के सहारे लाइट लगा रहा है। तस्वीर वायरल होने के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ किए गए इस मज़ाक की कई लोग आलोचना भी कर रहे हैं।

Back to top button