सेहत

सरसों के तेल के इन फायदों से आप होंगे अंजान, जानकर रह जायेंगे हैरान

सरसों के तेल के बारे में कुछ बताने की जरुरत ही नहीं है। सरसों का तेल खाना बनाने के काम में आता है। भारत की रसोई में हमेशा से ही सरसों के तेल में खाना बनता आ रहा है सरसों के तेल में बना हुआ खाना ना केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि सरसों के तेल में बने हुए खाने स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी लाभदायक होते हैं। सरसों का तेल ना केवल खाना बनाने के बल्कि अन्य कामों में भी उपयोग किया जाता है।

सरसों के तेल का है धार्मिक महत्व भी:

तेल से बच्चों की मालिश की जाती है। सरसों के तेल का इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जाता है। बालों में सरसों का तेल लगाने से ना केवल बाल मजबूत होते हैं, बल्कि बाल चमकदार और मुलायम भी होते हैं। सरसों तेल का धार्मिक महत्व भी है। शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलने से शनिदेव की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहती है। सरसों के तेल के कई ऐसे फायदें हैं, जिससे ज्यादातर लोग अंजान होंगे। आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सरसों के तेल के फायदे:

*- जब भी आपका कान ज्यादा दर्द करे तो सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। सरसों के तेम में लहसुन की कुछ कलियों को डालकर गर्म कर लें, उसके बाद तेल ठंढा हो जाने के बाद उसे अपने कान में डालें। इससे आपको तुरंत ही राहत मिलेगी।

*- अगर आप पायरिया दांत दर्द या अन्य किसी दांत सम्बन्धी समस्या से परेशान हैं तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर उसका मंजन करें। इससे आपकी दांत सम्बन्धी सभी समस्याएँ ख़त्म हो जायेंगी।

*- अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो खाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। सरसों का तेल हमारे पेट में एपिटाइज़र का काम करता है और भूख बढ़ाता है।

*- सरसों के तेल में ग्लुकोजिलोलेट नाम का तत्व पाया जाता है जो शरीर में कैंसर और ट्यूमर कजी गाँठ बनने से रोकता है।

*- गर आप लम्बे समय से गठिया के दर्द से परेशान हैं तो सरसों के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करें। जल्द ही आपको आराम महसूस होने लगेगा।

*- बेसन, हल्दी, पीसा हुआ कपूर और सरसों का तेल डालकर पेस्ट बनाये और उसे अपने चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे का रंग साफ होता है और त्वचा चमकदार होती है।

Back to top button