दूध मे दालचीनी मिलाने के गजब फायदे, करता है कई समस्याओं का इलाज़

खाने में थोड़ी सी दालचीनी मिलाने से ना सिर्फ इसके स्वाद को बढ़ा देता है बल्कि इसके सेवन के कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ भी होते हैं. जिसके बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है. दालचीनी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

जब आप दालचीनी को दूध में मिलाकर पीते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. क्योंकि दूध में भी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. जब आप इन दोनों को मिलाकर सेवन करते हैं तो यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तो आइए आपको दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से क्या फायदे होते हैं उनके बारे में बताते हैं.

पाचन संबंधी समस्या दूर करता है

पाचन संबंधी समस्याएं जैसे खाना ना पचना और पेट में खिंचाव होने पर दालचीनी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही दालचीनी के दूध का सेवन करने से पॉटी की समस्या भी दूर होती है. बच्चों में डायरिया की समस्याा दूर करने के लिए यह काफी असरदार होता है.

दर्द कम करने में

 

 

 

दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से दर्द से आराम मिलता है. दालचीनी प्रोस्टाग्लैंडीन से प्रतिक्रिया करती है जो मांसपेशियों को आराम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है.

जुकाम से रोकथाम करने में

दालचीनी में उच्च मात्रा में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं. दूध में चुटकी भर दालचीनी डालकर पीने से जुकाम से राहत पाने में मदद मिलती है.

वजन कम करने में

दालचीनी पेट में भोजन को घूमने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है. साथ ही फैट को जमा होने से रोकती है. जब आप दूध में दालचीनी मिलाकर पीते हैं तो पूरे दिन पेट भरा हुआ सा महसूस होता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.