जरा हट के

हर वक्त लगाए रहते हैं हेडफोन तो पढ़ लें ये खबर, वरना आपके साथ हो सकता है बहुत ग़लत

पुराने समय में लोग समय व्यतीत करने के लिए एक-दूसरे के घरों में जाया करते थे। लोगों के घरों के बाहर सभी लोग एकट्ठा होते थे और आपस में बैठकर बातें करते थे। लोगों के पास समय होता था, एक-दूसरे से बात करने का और एक-दूसरे की बात सुनने का। लेकिन आज के समय में हर कोई बस अपनी ही लाइफ में व्यस्त होता है। मोबाइल एक ऐसी डिवाइस बन गई है जिसने दूर रह रहे लोगों को करीब तो लाया है लेकिन अपनों को ही दूर कर दिया है।

अब लोग बाहर जाकर लोगों से मिलना और बात करना तो दूर की बात है। एक ही घर में रहते हुए भी लोग मोबाइल में व्यस्त रहते हैं और सोशल मीडिया की दुनिया में सबने अपनी अलग ही एक दुनिया बना ली है। कई बार तो ऐसा होता है कि घर में होते हुए भी घर के दूसरे सदस्य के पास जाकर बात करने से बेहतर लोग फोन पर बात कर लेते हैं और मैसेज कर लेते हैं। हालांकि घरों में आपकी भी मम्मी हर समय मोबाइल यूज करने के लिए डांटती होंगी। क्योंकि हर घर की यही कहानी है और उससे भी ज्यादा डांट पड़ती है हेडफोन लगाने पर।

अखबारों में आए दिन कोई ना कोई न्यूज आती रहती हैं जिसमें हेडफोन के यूज से कानों में होने वाली परेशानी। या फिर हेडफोन चलाते हुए रोड़ क्रास करने में एक्सीडेंट हो गया इस तरह की खबरें आएदिन ही आती हैं और एक बार अगर ये खबर मम्मी को पता लग गई तब तो समझ लो आपकी शामत ही है। हालांकि उनकी इन बातों को सभी नजर अंदाज करके वहीं करते जो अपना मन करता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर बताएंगे जिसे पढ़कर आपको भी लगेगा की मम्मी की बात मान लेनी चाहिए।

ये बात तो सभी जानते हैं कि हेडफोन के ज्यादा प्रयोग से कानों पर असर पड़ता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा उपयोग सिर्फ कान के पर्दों पर ही बुरा असर नहीं डालता है बल्कि कानों के आकार को भी बिगाड़ देता है। जी हां, सुनकर हैरान ना होएं क्योंकि ऐसा ही हादसा हुआ है केलिफोर्निया में एक व्यक्ति के साथ। हेडफोन के ज्यादा उपयोग से उस व्यक्ति के कानों का आकार ही बदल गया।

 

 

बता दें कि  कैलिफोर्निया का ये व्यक्ति ज्यादातर हेडफोन का इस्तेमाल करता था। जिसके इस्तेमाल से उसके कानों में दर्द शुरू हो गया। उसने इसे मामूली दर्द समझकर टाल दिया। लेकिन कुथ ही दिनों में उसका ये दर्द बढ़ने लगा लेकिन इसके बावजूद भी उसने इस पर ध्यान नहीं दिया। लेकिन जब उसने इस बात पर गौर किया और उसके बाद जो हुआ वो बहुत ही भयानक था। जब उसने दर्द के ज्यादा बढ़ने पर ध्यान दिया तो उसने देखा कि दर्द के साथ-साथ उसके कानों का शेप भी बिगड़ गया है। इसके साथ ही उसको सुनाई देना भी बंद हो गया है। तो इसलिए आप भी हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल से बचें और अपनी मम्मी की बातों पर ध्यान दें।

Back to top button