सेहत

सिर दर्द चाहे हो जितना भी भयंकर, कुछ मिनटों में ठीक कर देगा ये वाला नुस्खा

आज कल की तेज रफ्तार से भाग रही जिंदगी में मानसिक तनाव के कारण सिर दर्द जैसी समस्या मानो आम सी बात हो गई है। सिर दर्द सभी वर्ग यानी बच्चो को पढ़ाई की टेंशन से सिर दर्द, नौकरी पेशेवरों को काम की टेंशन और महिलाओ को भी कई समस्याओं को लेकर सिर में दर्द होंना आम सी बात हो गई है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर दवाइयों का सेवन करते हैं। जिसके चलते धीरे-धीरे इन दवाओं की सबको आदत पड जाती है, जिससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

आपको हम यह बता दे कि सिर दर्द को खत्म करने के लिए आप जिन दवाइयों का सेवन करते है, वो शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपको बिना आपकी जानकारी के अनेक प्रकार की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में आपको इसके लिए क्या कारना चाहिए तो चलिए आज हम आपको सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आपका सिर दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा। तो चलिए आपको बताते है, भयंकर से भयंकर सिरदर्द को 2 मिनट में ठीक करने का यह रामबाण नुस्खा, जो आप घर पर ही अपना सकते है।

यह नुस्खा बेहद सरल और इसको बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपकक एक चम्मच अजवायन को तवे पर हल्का-हल्का भूनकर सुती या मुलायम कपड़े में निकाल लेंना है और फिर इसकी आप एक पोटली बना कर इसे बांध ले। आपको यह बता दे कि पोटली में अजवाइन हल्की-हल्की गर्म होनी ही चाहिए। सिर दर्द की समस्या होने पर उस अजवाइन की पोटली को सूंघे और तब तक सुंघते रहे जब तक कि यह पोटली ठंडी ना हो जाए। आपको बता दे कि केवल ऐसा ही करने से मतलब आपको इस उपाय को करने के मात्र 2 मिनट बाद ही सिर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा और आपका सिर का दर्द पूरी तरह आयुर्वेदिक तरीके से खत्म भी हो जाएगा।

वैसे आपकी जनकरी के लिए बात अड़ें की यह एक आजमाया हुआ बहुत ही आसान और सरल नुस्खा है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें की अगर इस नुस्खे को आप अपनाते है, तो निश्चित रूप से इससे आपको दवाइयों की लत भी नही पड़ेगी और आप घर के रसोई में रखे समान से ही अपने सिर में होने वाले गंभीर दर्द से छुटकारा पा सकते है। बताना चाहेंगे की जो भी लोग सर दर्द जैसी समस्या से परेशान हैं उन्हे यह नुस्खा एक बार जरूर आजमाना चाहिए क्योंकि यह उन्हे बहुत ही ज्यादा राहत दिलाएगा। यह बच्चो के लिए काफी फायदेमंद है और इससे उन्हें दवाइयों की आदत भी नही पड़ेगी और ना ही इसके साइडइफेक्ट आपको देखने को मिलेंगे।

Back to top button