आ गया हरियाणा का पहला सर्वे, आंकड़े देखकर खट्टर तो उछल रहे होंगे !

0
45

शनिवार को चुनाव आयोग ने 2 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा दिया. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को एक साथ मतदान होगा जबकि नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही टीवी चैनलों पर ओपिनियन पोल्स की दुकानें भी सज गईं. सबसे पहला ओपिनियन पोल एबीपी न्यूज ने दिखाया. अगर एबीपी की भविष्यवाणी सही साबित होती है तो 24 अक्टूबर को हरियाणा से बीजेपी के लिए बड़ी खुशखबरी आने वाली है.

एबीपी न्यूज़/सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को हरियाणा की कुल 90 में से 78 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस के खाते में 8 सीटें, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी)के खाते में 1 सीट और अन्य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं.

वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी बाजी मारती दिख रही है. बीजेपी को जहां 48 फीसदी वोट मिल सकते हैं, तो वहीं कांग्रेस वोट शेयर के मामले में बहुत पिछड़ती हुई दिख रही है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 22 फीसदी, जेजेपी को 8 फीसदी, आईएनएलडी को 3 फीसदी और अन्य पार्टियों को 21 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

हरियाणा में इस वक्त भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. 2014 के चुनाव में राज्य की 90 विधानसभा सीटों में बीजेपी सर्वाधिक 47 सीट जीती थी. वहीं कांग्रेस के खाते में 15 सीटें आई थी. आईएनएलडी को 19 सीटों पर जीत मिली थी. हरियाणा जनहित कांग्रेस को राज्य में दो विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. बहुजन समाज पार्टी और शिरोमणी अकाली दल को एक-एक सीटों पर जीत मिली थी. 5 विधानसभा सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.