सेहत

घर पर खुद बनाएं ये सस्ता तेल, 2 दिनों में ही बाल गिरना हो जाएंगे बंद

आजकल बालों का झड़ना  बहुत ही आम  समस्या होगी है और इस समस्या से लगभग सभी उम्र के लोगों में पाई जा रही है. बलों के झड़ने का कारण बहुत सारे है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी और गलत खान-पान से और ये जेनेटिक भी होती है. झड़ते बालों को रोकने के लिए कई लोग बहुत से खर्चे भी करते है उसके बाद भी उन्हें किसी तरह का ज्यादा असर नजर नहीं आता है. वहीं आज हम आपको कुछ ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं. जिसे इस्तेमाल करने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे.

तेल को बनाने की विधि 

पहले एक छोटे सरसों के तेल की बोतल लें और उसको कड़ाई में धीमी आंच में पर गर्म कर लें. जब तेल हल्का गर्म होने लग जाए तो इसमें रतनजोत की छाल के टुकड़ो को डाल दिजिए अग तेल को थोड़ा और गर्म कर लें.

उसके बाद जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए और इसका रंग लाल हो जाए तो इसे नीचे उतार कर ठंडा कर लीजिए और बोतल में डाल लें. बोतल में छोटे-छोटे रतनजोत के टुकड़ो को भी डाल लें और इसे बंद करके रख दें. आपका तेल तैयार होगया है.

कैसे करें इस्तेमाल

रोजाना नहाने से 20 मिनट पहले इस तेल का इस्तेमाल करें और सर में हलके से मालिश करने के बाद बालों को बांध लें. और फिर शेम्पू से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और साथ ही सफेद बाल भी काले हो जाएंगे.

इसके अलावा अगर आपको चर्म रोग या शरीर के किसी हिस्से पर दाद, खाज़ है तो इस तेल को उस हिस्से पर भी मालिश करें जिसकी वजह से ये बीमारियाँ ठीक हो जाएंगी.

Back to top button