Top News
अगर आप भी जाने-अनजाने कर रही ये काम तो हो…सपने में शारीरिक संबंध बनाने का क्या होता मतलब, जरूर…CAA पर तुरंत रोक से SC का इनकार, केंद्र को…नीलाम होगा भगोड़े नीरव मोदी का खजाना, ED बेचेगा पेंटिंग्स,…महाआलसी होते हैं ये लोग, मेहनत की तो बात छोड़िए,…रोहित के लिए सरहद पार बोली गई जो बात, वो…अमित शाह का जवाब देखकर सोच रही होंगी अरुंधति रॉय-…‘तानाजी’ के चुनावी वीडियो में मोदी को दिखाया ‘शिवाजी’, पल्ला…JNU प्रशासन ने RTI जवाब में किया कबूल- FIR में…VIDEO : शोएब अख्तर ने किया बड़ा ऐलान, ये खिलाड़ी…केजरीवाल के स्पेशल-6 : कार्यकर्ता का बलात्कार..साली का शोषण..बीवी पर…बीजेपी IT सेल हेड को नोटिस भेजने पर बोलीं बॉलीवुड…मोदीराज : देश में 7.5 फीसदी पहुंची बेरोजगारी दर, 60%…पाकिस्तान के HULK को दुल्हनिया की तलाश, कुचली ना जाए…Delhi Election 2020 : दिल्ली से जो आए ताजा आंकड़े,…मलंग मेकर्स धीरे-धीरे खोल रहे फिल्म की कहानी, क्या आपको…#DontCryBagga हैशटैग चलाने वालों से अब पूछे बग्गा- हाउ इज…विराट सेना में हुई संजू सैमसन की इंट्री, चोटिल शिखर…PK ने महीनों सजाई बंगाल की जो बिसात, शाह ने…कभी दान नहीं करें ये 4 चीजें, वरना लक्ष्मी जी…22 जनवरी राशिफल: आज का दिन इन राशियों के…अमित शाह बोले- विपक्ष करते रहें विरोध, किसी भी कीमत…दूल्हे का बाप दुल्हन की मां को लेकर भागा, फरवरी…अब नए अवतार में नज़र आयेंगे मास्टर ब्लास्टर, इस मैच…हिना खान के सामने लड़े सिद्धार्थ-असीम, इस बवाल के खिलाफ…सरकारी नौकरी : SBI में हजारों पदों पर हो रही…लखनऊ : CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने पर शायर मुनव्वर…Mi 10 Pro की लाइव तस्वीरें हुई लीक, इस स्मार्टफ़ोन…गब्बर चोट की वजह से भारतीय टीम से हुए बाहर,…लड़की ने अपनी शादी में मेहमानों से मांगी एंट्री फीस,…15 साल की हिन्दू लड़की को अगवा कर तीसरी बीवी…रेशमा से लव-मैरिज किया था अयाज, फिर खो दिया उसी…‘विराट का चमचा’ बोलने वाले ट्रोल को पूर्व क्रिकेटर का…‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ पर RTI के जवाब में बोली सरकार- हमारे…VIDEO: NRC विरोध में भाषण देते RJD सांसद की खिसकी…Video: स्कूल जाती बच्चियों से करता अश्लील हरकत, ‘मम्मी गैंग’…Video: फिल्म एक्टर ने बर्थडे केक पर चलाई तलवार, अब…CAA Protest : लखनऊ के धरनास्थल पर पहुंचीं अखिलेश यादव…सारा अली की इस CUTE अदा पर पिघल गए सलमान,…शादी के 1 साल में ही इस एक्ट्रेस ने मांगा…यूं ही नहीं शिगूफे छोड़ रहे संजय राउत, इनमें तो…जो फैसला लिए हैं आंध्र के सीएम, वो साबित करता…विवाहिता का बना दोस्त, धोखे से बुलाया होटल, बच्चों को…इस लड़की को टैटू बनवाने का फितूर, लेकिन जब आंखों…3 रियर कैमरे के साथ आ रहा LG का बजट…जडेजा के जादू के लिए कोहली बड़ा रिस्क उठाने को…आसान नहीं है नड्डा की राह, शाह छोड़ गए हैं…‘परीक्षा पे चर्चा’ पर जो सवाल किए प्रकाश राज, क्या…ED ने की NRI शराब कारोबारी की गिरफ्तारी, गांधी परिवार…CAA के विरोध से सरकार को कोई फर्क नहीं, इस…

सरहद पार से सेनाओं पर साइबर अटैक, इस खास बात के लिए जारी अलर्ट

देश की सेनाओं पर शुक्रवार की देर रात हैकर्स ने साइबर हमला किया। हमले के बाद तीनों सेनाओं के साइबर विंग ने आपात चेतावनी देते हुए सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को आगाह किया कि अटैचमेंट के साथ ‘नोटिस’ शीर्षक वाले ईमेल को न खोलें। शनिवार को सूत्रों ने यह जानकारी दी।

तीनों सेनाओं के साइबर विंग की आपात चेतावनी

इमरजेंसी अलर्ट में कहा गया है कि एचएनक्यू नोटिस फाइल.एक्सएलएस डाउनलोड नाम के हाइपरलिंक के साथ फिशिंग मेल सैन्य कर्मियों को भेजे जा रहे हैं। यह मेल खासतौर से ‘पीआरवीआइएनएवाइएके.598के एट जीओवी.आइएन’ ईमेल आइडी से भेजे जा रहे हैं।

इनबॉक्स में ऐसे मेल मिलते हैं तो उन्हें कतई खोला न जाए

अलर्ट में कहा गया है कि इस तरह का सब्जेक्ट, ईमेल आइडी और लिंक के साथ भेजा जाता है तो सावधान रहना चाहिए। इनबॉक्स में ऐसे मेल मिलते हैं तो उन्हें कतई खोला न जाए, बल्कि उन्हें रिपोर्ट किया जाए या फिर डिलीट कर दिया जाए।

चीन या पाक से हो रहे साइबर हमले: सेना

सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश के महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर पर साइबर हमला पाकिस्तान या चीन से हो रहा है। हाल में जैसे ही ये हमले तेज हुए, हमारी साइबर यूनिट अलर्ट हो गई है। सरकार ने भी सशस्त्र बलों के लिए डिफेंस साइबर एजेंसी स्थापित करने की योजना बनाई है। सिर्फ सैन्य साइबर मसलों पर फोकस के लिए स्थापित की जाने वाली इस एजेंसी का काम चीन और पाकिस्तान जैसे विदेशी ठिकानों से उत्पन्न खतरों से निपटना है।

पाकिस्तानी जासूस दूसरे देशों की आड़ में कर रहे हैं हमले

सूत्रों ने बताया कि साइबर हमलों में एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है कि पाकिस्तानी जासूस भारतीय सैन्य कर्मियों को अपने जाल में लेने के लिए कई दूसरे देशों का इस्तेमाल कर रहे हैं। कई मामलों में जासूस दूसरे देशों के सुरक्षा अधिकारी के तौर पर भारतीय सेना के संचार तंत्र में सेंध लगाने में सफल हो गए।

पाकिस्तान ने 2016 में हजारों फाइलें चुराई थीं

पाकिस्तानी जासूसी का मुख्य उद्देश्य भारतीय जासूसों, विभिन्न सैन्य इकाइयों की तैनाती और पूर्व सैन्य कर्मियों के बारे में जानकारी जुटाना होता है। 2016 में पता चला था कि साइबर हमलावर भारत की स्कॉरपीन पनडुब्बी बेड़े की क्षमता की जानकारी वाली हजारों फाइलें चुराने में सफल हो गए। हालांकि भारतीय नेवी ने तब कहा था कि इन फाइलों में कोई गोपनीय जानकारी नहीं थी।

Share this post

scroll to top