GOVT JOB : सिपाही के पदों पर चयनित होने पर मिलेगी इतनी सैलरी, जानिए आवेदन तिथि 

0
230

Rajasthan Police Constable Recruitment: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए मई में परीक्षा आयोजित करेगी। कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। पहले चरण में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र 75 अंकों का होगा जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। परीक्षा में कुल 150 सवाल होंगे और परीक्षा को पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों समते कई अन्य विषयों से सवाल आएंगे।

इस लिखित परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 40 फीसदी अंक लाने होंगे। वहीं, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति वर्ग के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 36 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। पहले चरण में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण में होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेने होगा।
आइये जानते हैं चयनित उम्मीदवारों को कितनी सैलरी मिलेगी… (Rajasthan Police Constable Salary)

चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान 2 साल तक 14,600/- रुपये प्रति माह सैलरी दी जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को सातवे वेतन आयोग के level 5 के हिसाब से सैलरी मिलेगी।

यहां मिलेगा एडमिट कार्ड
राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिनों पहले जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा का एडमिट कार्ड राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इस वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के साथ ही परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी हासिल कर सकते हैं।