गैजेट ज्ञान

इन सरकारी Apps की हर भारतीय को होनी चाहिए जानकारी, ऐसे मिलेंगी सुविधाएं

टेक्नोलॉजी के इस दौर में सबलोग डिजिटल हो रहे है और क्यूँ न हों आजकल सारे काम बस मोबाइल पर एक बटन दबाकर आसानी से जो हो जाते है. नेट बैंकिंग हो या ऑनलाइन शौपिंग सब बस एक क्लिक करने तक का काम रह गया है. वही कुछ apps, पोर्टल या नंबर ऐसे भी है जो सरकार द्वारा बनाये गए है और अच्छी बात तो ये है कि इन apps से आपको भी कई सुविधाएं मिलती है.

आइये बात करते है उन्ही apps, पोर्टल और नंबर के बारे में जिसकी जानकारी हर भारतीय को ज़रूर होनी चाहिए:-

Bharat ke Veer: इस मोबाइल ऐप के जरिए नागरिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के सैनिकों के परिवारों की आर्थिक मदद कर सकते हैं. इस गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. आपको बता दें कि Bharat ke Veer के नाम से वेबसाइट भी मौजूद है.

UTS: यह ऐप जनरल टिकट बुकिंग के लिए है. इस ऐप के जरिए लोग जनरल टिकट को ऐप के जरिए बुक कर पाएंगे. रेलवे के अधिकारी के मुताबिक UTS on Mobile ऐप से लंबी दूरी के ट्रेन का भी अनारक्षित टिकट बुक किया जा सकेगा. जिससे यात्रियों को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा.

1091: जो महिलाएं घरेलू हिंसा की शिकार होती हैं उनके लिए यह नंबर उपलब्ध कराया गया है. वो इस नंबर पर फोन कर शिकायत दर्ज करा सकती हैं.

National Scholarships Portal: यह पोर्टल स्टूडेंट्स के लिए है. इस तहत स्टूडेंट्स को सेंट्रल मिनिस्ट्रीज और स्टेट डिपार्टमेंट द्वारा दी जा रहीं स्कीम्स की जानकारी दी जाएगी. इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर 0120-6619540 भी दिया गया है.

Aaykar Setu: यह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऐप है. इसके जरिए यूजर्स पैन कार्ड अप्लाई करने से लेकर टैक्स पे करने तक कई काम कर सकते हैं.

cVigil: इस ऐप को इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने बनाया है. इस ऐप के जरिए देश का कोई भी नागरिक आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी या शिकायत दर्ज कर सकता है. यह सूचना सीधा आयोग के पास जाएगी.

Back to top button