सरकारी नौकरी : BTSC में निकली 303 पदों पर, बिना परीक्षा होगा चयन

0
307

बिहार टेक्नीकल सर्विस कमीशन में फूड सेफ्टी ऑफिसर, फिजियोथैरेपिस्ट, ऑक्यूपेशनल थैरेपिस्ट जैसे 303 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे है। इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू हो गई है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल है। भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत फूड सेफ्टी ऑफिसर के 91, फिजियोथैरेपिस्ट के 126, ऑक्यूपेशनल थैरेपिस्ट के 86 पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

क्या होगी चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा, साक्षात्कार या टेस्ट नहीं लिया जाएगा। उम्मीदवारों से प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

पद और शैक्षणिक योग्यता
संबंधित विषयों में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री धारक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। चयन उम्मीदवारों की शिक्षा और कार्य अनुभव में सुरक्षित अंकों के आधार पर किया जाएगा। ग्रेजुएशन की डिग्री में प्राप्त अंकों के लिए उम्मीदवारों को 70 अंक प्राप्त होंगे, वहीं 10 अंक उच्च शिक्षा योग्यता के लिए दिए जाएंगे। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र में कार्य अनुभव के लिए 20 अंक दिए जाएंगे। छह महीने के कार्य अनुभव के लिए दो अंक प्रदान किए जाएंगे।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। एसी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 50 रुपए परीक्षा शुल्क व अन्य वर्ग के लिए 200 रुपए एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी। इन पदों पर पात्र होने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। अनारक्षित श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष है। महिलाओं और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 40 है जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 42 वर्ष है। आयु की गणना 1 अगस्त 2019 से होगी।