Breaking News
Home / गैजेट ज्ञान / Google ने लॉन्च किया Android Q का बीटा वर्जन, जानिए इसकी खूबियां

Google ने लॉन्च किया Android Q का बीटा वर्जन, जानिए इसकी खूबियां

Google ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) Android Q का बीटा वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस वर्जन को Google Pixel स्मार्टफोन यूजर्स के लिए रोल आउट करना भी शुरू कर दिया है। गूगल के अनुसार लेटेस्ट Android Q का बीटा वर्जन स्मार्टफोन चलाने के एक्सपीरिएंस को पहले से बेहतर कर देगा। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कंट्रोल ओवर लोकेशन डाटा, फास्टर ऐप स्टार्ट अप जैसे कई फीचर्स जोड़े हैं।

मिलेंगे नए फीचर्स

गूगल ने Android Developers की वेबसाइट में इसके बीटा वर्जन के लॉन्च की जानकारी दी है। इस जानकारी में कहा है कि Android Q नई प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर के साथ आता है। इसके साथ एंड्रॉएड 10 में Vulkan 1.1 सपोर्ट, फास्टर ऐप स्टार्ट टाइम, नए मीडिया कोड्स और कैमरे के लिए नए फीचर्स दिए जाएंगे। ऐप डेवलपर्स इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के कैमरा फीचर जैसे कि डेप्थ मोड में अधिक 3D फिल्टर्स, कस्टमाइज्ड बोकेह फिल्टर्स आदि दिए जा सकते हैं। साथ ही, इसमें ऐप को लोड होने में कम समय लगेगा।

Google Pixel स्मार्टफोन पर करें एक्सेस
Android Q Beta के पहले वेरिएंट को किसी भी Google Pixel स्मार्टफोन पर एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए Google Pixel यूजर्स को Android Q Beta प्रोग्राम के लिए रजिस्टर करना पड़ेगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के फाइनल बिल्ड को इस साल मई में आयोजित होने वाले Google I/O में पेश किया जाएगा।

ऐसे करें टेस्ट
Android Q Beta को आप Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 2, Pixel 2 XL and Pixel और Pixel XL स्मार्टफोन्स पर एक्सेस कर सकते हैं। Google ने बताया कि इन डिवाइस के डाउनलोड होने वाले सिस्टम इमेज को भी उपलब्ध करा दिया गया है। जिन यूजर्स के पास Google के स्मार्टफोन्स नहीं हैं वो भी एंड्रॉइड इम्यूलेटर के जरिए इस सिस्टम इमेज को डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद एंड्रॉइज स्टूडियो में मौजूद SDK मैनेजर के जरिए इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को टेस्ट कर सकेंगे।

फोर्डेबल स्मार्टफोन सपोर्ट
इसके साथ ही ये फोर्डेबल स्मार्टफोन को भी सपोर्ट करेगा। गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को सैमसंग और हुआवे जैसे स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के फोल्डेबल स्मार्टफोन्स के लिए भी डिजाइन किया गया है। Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम ऐप डेवलपर्स को यह एडवांटेज देगा कि इन फोल्डेबल स्क्रीन या बड़े स्क्रीन वाले डिवाइस के हिसाब से ऐप डेवलप कर सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com