सेहत

अगर रातभर जगाते हैं पार्टनर के जोरदार खर्राटे, ये उपाय बंद कर देगा उनकी कर्कश आवाज

 

खर्राटे लेना एक आम बात है जो किसी भी शक्श को हो सकती है। खर्राटे लेने की यह समस्या स्ट्रेस, गलत डाइट, नशे और हॉर्मोनल बदलाव के कारण भी यह समस्या हो सकती है। कुछ लोगो के खर्राटे लेने की वजह से उनके पार्टनर को काफी परेशानी होती है। अपने लाइफस्टाइल और खाने-पीने की अादतों में थोड़ा बदलाव करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों से भी खर्राटों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, तो आइये जानते है।

 

84 वर्ष की आयु तक पुरुषो को खर्राटे ज्यादा आते है है और 50 वर्ष की आयु तक महिलाओ को खर्राटे ज्यादा आते है. अगर यह समस्या बहुत बढ़ गई है तो खर्राटे लेने वाले को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. खर्राटे लेने का सीधा संबंध दिल से जुड़ी कई बीमारियों से है| हालां‍कि अगर ये समस्या अपने प्रारंभिक रूप में है तो इन घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर किया जा सकता है|

धूम्रपान

जिन पुरूषों को धूम्रपान की ज्यादा आदत होती है। उनमें खर्राटों की काफी समस्या देखी जा सकती है। खर्राटों कोे रोकने के लिए स्मोकिंग की आदत को छोड़ना जरूरी है।

नाक साफ

रोजाना रात को सोने से पहले नाक अच्छी तरह साफ करके सोएं। जिससे खर्राटों की प्रॉब्लम दूर होती है।

शहद

शहद में कई प्रकार के medicinal गुण पाया जाता है. रोजाना शाहद के इस्तेमाल से गले में होने वाली तकलीफ दूर होती है. रोजाना 2 से 3 बार एक चम्मच शहद का सेवन करे. सोने से पहले एक चम्मच शहद जरुर ले.

Back to top button