नींद आने में होती परेशानी तो दबाएं कलाई का ये पॉइंट, फिर देखें कमाल

0
902
आजकल की जिंदगी में नींद ना आना या अनिद्रा की शिकायत होना आम हो गयी है. कुछ लोग नींद आने के लिए रात को नींद की गोलियां खा कर भी सोते हैं लेकिन स्वस्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो नींद की गोलिया खाने से कई तरह के साइड एफेक्ट होते हैं. आज हम आपको रात को अछि नींद लाने के लिए कुछ ऐसे ऐक्यू प्रेशर के बारे में ताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आपको अछि नींद भी आएगी और अनिद्रा की बीमारी भी दूर हो आजयेगी.

ये हैं अनिद्रा के लक्षण

वैस योग जो रात को काफी देर तक जगे होते हैं और इन्हें सोने में काफी कठिनाई होती है वैसे लोग अनिद्रा के शिकार होते हैं. आपको बता दें की अनिद्रा की बीमारी किसी मेंटल स्ट्रेस, गंदे वातावरण और ज्यादा मात्रा में शरीर में कैफीन के जाने से भी होता है. इसके अलावा वैसे लोग जो ज्यादा नशा करते हों या फिर रात को भरपेट भूख से ज्यादा खाना खाते हो वो भी अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं. आजकल कामकाजी लोगों के पास इतना काम होता है की वो भूल जाते हैं की एक स्वस्थ्य शरीर के लिए सोना भी उतना ही आवश्यक है जितना की काम करना. पूरे दिन की थकान को रात को सोकर ही दूर किया जा सकता है.

कई बार किसी तरह की चिंता और स्ट्रेस की वजह से भी लोगों को सोने में परेशनी होती है रात को उन्हें अनिद्रा की समस्या हो जाती है. विशेषज्ञों की माने तो नींद ना आने की समस्या को दूर करने के लिए नींद की गोलियों का सेवन कभी नहीं करना चहिये क्यूंकि ये आपके लिए एक स्लो पाइजन के रूप में काम करता है और धीरे धीरे आपके शारीर को खोखला बना देता है. आमतौर पर अनिद्रा के शिकार लोगों की आँखें लाल रहती और हमेशा नींद से भड़ी होती है, इसके अलावा अनिद्रा के शिकार लोगों का किसी भी काम में मन नहीं लगता और वो चिरचीरे से हो जाते हैं.

ऐसे दूर करें अनिद्रा की समस्या

अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए कुछ ऐक्यू प्रेशर का प्रयोग आप कर सकते हैं जो की आपको नींद आने में मदद करता है. अनिद्रा की बीमारी को दूर करने के लिए सबसे पहले इससे पीड़ित व्यक्ति को किसी भी तरह अपनी नींद जरूर पूरी करनी चहिये. इसके लिए आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना चहिये की आप रात को जल्दी सोयें और सुबह जल्दी उठकर थोड़ा एक्सरसाइज करने के बाद थोड़ी देर नंगे पावं हरी घास पर टहले. इसके अलावा रात को सोने से पहले कुछ देर के लिए अपनी कलाई के मध्य बिंदु पर कुछ देर के लिए ऐक्यू प्रेशर करें और साथ ही आप पैर के टखने और कंधे से छाती के बीच में भी ऐक्यू प्रेशर करने से जल्द सोने में आपको मदद मिलती है.

इस ऐक्यू प्रेशर का असर इतना कारगर होता है की एक बार नींद आने के बाद आपकी नींद सीधा सवेरे ही खुलती है. इन बताये गए जगहों पर कुछ दिनों तक ऐक्यू प्रेशर देने से अनिद्रा की बीमारी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है. इसके अलावा अनिद्रा के शिकार व्यक्ति को दोनों आईब्रो के बीच में रोज ऐक्यू प्रेशर देने से भी नींद ना आने की बीमारी को दूर किया जा सकता है. कुछ फ़िजिओथेरेपिस्त का मानना है की अगर प्रतिदिन रीढ़ की हड्डी के बीच में ऐक्यू प्रेशर दिया जाए तो इससे भी अनिद्रा की समस्या से निजात पाया जा सकता है.