सेहत

5 मिनट में मिलेगा खांसी से छुटकारा, घर बैठे अपनाए ये अचूक उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

ऐसे पाए खांसी की इसी समस्या से निजात 

मौसम ने करवट ली नहीं की इधर लोग खांसी और जुखाम जैसी समस्याओं से घिद जाते हैं. आज हम आपको खांसी की इसी समस्या से निजात पाने के कुछ बेहद असं और अचूक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अजमाकर आप मिनटों में ही खांसी की समस्या से निजात पा सकते हैं.

 

 

खांसी एक ऐसी समस्या है जो अगर घर में किसी एक सदस्य को हो जाए तो इससे पूरा घर परेशान हो जाता है. खांसी से ग्रस्त इंसान को हर कार्य करने में तकलीफ होती है और किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता है. आगर आप भी आये दिन खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं तो इलाज के तौर पर सबसे पहले थो एक चम्मच शहद लेकर चाट लें इससे आपके शरीर में बनने वाला कफ जल्द ही निकल जाता है और खांसी की समस्या से राहत मलती है. इसके अलावा आप खांसी की समस्या को जड़ से मिटाने के लिए एक चम्मच शहद में थोड़ा आंवले का का पाउडर मिलाकर उसका सेवन सुबह शाम करने से भी खांसी की समस्या से राहत मिलती है. अगर आप काफी लम्बे वक़्त से खांसी की समस्या से तकलीफ में हों तो सरसों तेल को गर्म करके उसमे थोडा कर्पूर मिला कर अच्छी तरह से छाती और पीठ की मालिश करवा लें, ऐसा करने से भी खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है.

 

 

इसके अलावा जल्द से जल्द खांसी को समस्या से निजात पाने के लिए तवे पर करीबन एक चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसे दूध में पिलाकर उसका सेवन करने से कह्न्सी की समस्या से निजात पाया जा सकता है. आप चाहे तो सूखी खांसी के इलाज के लिए एक बतासे में थोडा सा लौंग का तेल लगाकर खा लें ये भी आपको खांसी में काफी मदद करता है. सूखी खांसी से राहत के लिए आप मुह्ह में सौंफ रखकर चबाते रहे ऐसा करने से भी खांसी की समस्या से राहत मिलती है. खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए सबसे अचूक तरीका है गाय के घी को लेकर उसे छाती पर मलना, सुबह शाम ऐसा करने से भी खांसी से राहत जल्द पाया जा सकता है.

Back to top button