सेहत

लहसुन से होते हैं यह चमत्कारी फायदे, जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान 

Image result for लहसुन से होते हैं यह चमत्कारी फायदे, जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान 

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

आपने लहसुन के बहुत से गुण सुने होंगे, जैसे कि यह त्वचा के लिए अच्छा होता है, और इसे रोज सुबह खाने से फिगर भी अच्छा रहता है लेकिन इसके कुछ और फायदे शायद ही आप जानते हों. लहसुन से होते हैं यह 5 चमत्कारी फायदे, लहसुन हमारे खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं लेकिन इसके साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं.

लहसुन से होते हैं यह 5 चमत्कारी फायदे

लहसुन का स्वभाव गर्म होता है और बहुत से लोग इसे सर्दी में एक या दो रोज सुबह खा सकते हैं लेकिन इसके कुछ अलग फायदे अगर आप खाएं तो इसकी प्रकृति पता चलेगी. तो चलिए बताते हैं आपको लहसुन से जुड़े 5 फायदे.

1. अगर आपके चेहरे में बहुत ज्यादा मुहासे हो गए हैं तो तीन-चार लहसुन को छीलकर उसका रस निकाल लें और इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आप अपने मुहासे वाली जगह पर लगाइए और 5 मिनट के लिए छोड़ दें फिर बाद में धुल लीजिए. इससे आपके चेहरे के के दाग-धब्बे हटाने में मदद मिल सकती है.

2. बहुत से लोगों के चेहरे में छोटे-छोटे छेद होते हैं इसके लिए लहसुन की एक कली को आधे टमाटर के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को उन जगहों पर लगाइए और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को धुल लीजिए. ऐसा करने से चेहरे के वो सभी छिद्र बंद हो जाएंगे और आपका त्वचा साफ हो जाएगा.

3. लहसुन के रस को जैतून के तेल के साथ मिलाकर गर्म तेल करें और उसे अपने स्ट्रेच मार्क पर लगाइए. कुछ ही दिनों तक ऐसा करें और आपके चेहरे के स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगेंगे. इसके साथ ही आपका चेहरा साफ होता जाएगा.

4. बहुत से लोगों के चेहरे पर लाल-लाल धब्बे हो जाते हैं. इसमें लहसुन रामबाण इलाज है और इसका पेस्ट बना लीजिए. इसमें पेस्ट लगाइए जिससे उन निशानों से आपको छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि लहसुन में एंटी इन्फ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं.

5. लहसुन से आपके चेहरे की झुर्रियां भी कम हो सकती हैं क्योंकि लहसुन एंटी एजिंग का भी काम करता है. सुबह उठने के बाद लहसुन को शहद और नींबू के साथ मिलाकर खाएं इससे आपके चेहरे की झुर्रियां कम नजर आएंगी.

Back to top button