पूरी दुनिया पर छाया मोदी का जादू, लोकप्रियता में ट्रंप-जिनपिंग भी रह गए पीछे

इस बात में कोई शक-ओ-शुबहा नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. उनके फैंस की गिनती करोड़ों में है. और अब ये बात भी साबित हो गई है कि दुनिया में भी पीएम की लोकप्रियता दिनोदिन बढ़ती जा रही है. गैलप इंटरनेशनल ने अपने सर्वे में पीएम मोदी के दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया है.
खास बात ये है कि इस सर्वे में पीएम मोदी भले ही तीसरे नंबर पर हैं, लेकिन उनके बाद में ऐसे बड़े-बड़े नाम हैं, जो हैरान करने वाले हैं. ये नाम हैं दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र याने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग.
इस सर्वे में तीसरा स्थान पीएम मोदी का है, जिन्हें प्लस 8 अंक मिले हैं, चौथे नंबर पर ब्रिटिश पीएम थेरेसा हैं , जिन्हें प्लस 7 नंबर मिले हैं और पांचवे नंबर पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 6 स्कोर के साथ हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 11वें नंबर पर रखा गया है.
अब ये भी जान लेते हैं कि इस सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी से भी ज्यादा लोकप्रिय दो नेता कौन-कौन हैं. टॉप पोजिशन पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मकरॉन हैं, जिन्हें प्लस 21 अंक मिले हैं. दूसरी पायदान पर प्लस 20 अंक के साथ जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल हैं.
इस लिस्ट में देखिए सर्वे के नतीजे-