Breaking News
Home / जिंदगी / जरा हट के / फ्रिज के बारे में 99 % लोग नहीं जानते होंगे ये सच्चाई, अभी जान लें वरना जिंदगी भर पछताएंगे

फ्रिज के बारे में 99 % लोग नहीं जानते होंगे ये सच्चाई, अभी जान लें वरना जिंदगी भर पछताएंगे

आजकल के इस मशीनी दौर में हमारे जीवन में मशीनी उपकरण इतने ज्यादा हो गए है की हमे ज्यादा काम करने की जरूरत नही होती ज़्यादातर काम तो मशीन से ही हो जाता है| आज के टाइम में सब के घरो में फ्रिज तो जरूर होता है और हम इसका इस्तेमाल खाने की चीजे रखने के लिए करते है ताकि ये तारो ताज़ा बना रहे और बैक्टीरिया फ्री रहे| फ्रिज अर्थात रैफ्रिजरेटर आज के समय में हर मध्यमवर्गीय परिवार की आवश्यकता बन चुका है । गर्मी के मौसम में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है ।

शीतल जल, शर्बत बनाने, आइसक्रीम बनाने, दूध को फटने से बचाने या खाने को सुरक्षित रखने में इससे बहुत सहायता मिलती है । उचित देखभाल के अभाव में फ्रिज जैसा कीमती एवं आवश्यक उपकरण शीघ्र खराब हो सकता है और अनेक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं । इसके  सही उपयोग के लिए इसका विधिवत संचालन करना आवश्यक है ताकि लम्बे समय तक बिना किसी खराबी के यह आपकी सेवा करती रहे । इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों का खास ध्यान रखना जरूरी है|

1.सबसे पहली बात तो ये है की फ्रिज को हमेशा समतल स्थान पर ही रखें जिससे वह हिले नहीं । इससे उसका कम्प्रैसर अच्छी तरह कार्य करता है और उस पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ता। और बैलेंस भी बराबर रहता है|

2. अपने फ्रिज को दीवार से सटा कर न रखें । इसे किसी हवादार स्थान पर रखने की व्यवस्था करनी चाहिए । पीछे से दीवार की दूरी न्यूनतम छ: इंच तथा अन्य दोनों तरफ से दीवार की दूरी न्यूनतम चार इंच होनी चाहिए । अगर फ्रिज को दीवार से एक फुट दूर हटा कर रखा जाता है तो वह अच्छा होगा क्योंकि इससे कम्प्रैसर की गर्म हवा दीवार से टकरा कर वापस कम्प्रैसर पर नहीं लगती । इस सावधानी की कार्यक्षमता ठीक रहती है और तापमान में उतार-चढ़ाव नहीं होता ।

3. फ्रिज को कभी भी गर्म स्थान पर नहीं रखना चाहिए । अगर इसे किचन में ही रखना आवश्यक हो तो भी इसे चूल्हे से लगभग पांच फुट दूर ही रखना चाहिए । फ्रिज में खाने-पीने के गर्म सामान को कभी नहीं रखना चाहिए । गर्म सामान को पहले ठंडा कर लें, उसके बाद ही उसे रखें । इसी प्रकार फ्रिज से निकाले गए किसी सामान को तुरन्त गर्म नहीं करना चाहिए । उसे सबसे पहले सामान्य तापमान पर कुछ देर खुला रखने के बाद गर्म करना चाहिए ।

4. फ्रिज के चालू रहने पर दरवाजा देर तक खुला नहीं छोड़ना चाहिए । इससे फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाता है और फिर से ठंडा होने में अनावश्यक रूप से बिजली की खपत ज्यादा होती है । फ्रिज को झटके से नहीं खोलना चाहिए । इससे फ्रिज का बल्ब खराब हो सकता है और दरवाजे की चौखट पर लगी रबड़ भी खराब हो सकती है ।

5. इसका ध्यान रखना भी आवश्यक है कि फ्रीजर की बाहरी सतह पर बर्फ जमने न पाए । अगर जम जाए तो उसे डीफ्रास्ट कर देना चाहिए । जमी हुई बर्फ को चाकू अथवा किसी नोकदार वस्तु से उखाड़ने का प्रयास कभी नहीं करना चाहिए । इससे आप फ्रिज खराब हो सकता है । फ्रिज के तापमान को एकदम कम या ज्यादा नहीं रखना चाहिए बल्कि धीरे-धीरे ही कम या ज्यादा करना चाहिए । अगर फ्रिज ठंडा नहीं कर रहा हो तो इसका अर्थ है कि कम्प्रैसर की गैस निकल गई है । इसे अच्छे मैकेनिक को दिखाना चाहिए ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com