गाय के पेट के ऑपरेशन से निकला कुछ ऐसा, देखकर डॉक्टर्स को भी यकीन नहीं हुआ !

0
399

ऐसे बहुत लोग हैं जो प्लास्टिक को बिना कुछ सोचे समझे यंहा -वंहा फेंक देते हैं , की कहीं भी कूड़े को डाल दो भला कौन हैं जो उन्हें रुकेगा, पर क्या कभी ये लोगों ने एक बार भी यह बात सोची हैं कि यह प्लास्टिक इंसानों के लिए तो हानिकारक हैं ही लेकिन इससे जानवरों को भी बहुत तकलीफ होती हैं । ये जो प्लास्टिक है न यह कोई मशीन से खत्म होनी वाली चीज़ नहीं हैं इसे न जाने कितने साल लग जाते है खत्म होने में , लगभग हम सब ने बचपन से ही यह सुना है कि प्लास्टिक बहुत ही नुकसानदायक चीज़ हैं लेकिन हम लोग फिर भी इसका बेलगाम खूब इस्तेमाल किये जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे इस प्लास्टिक के कारण जानवारों को कितनी तकलीफ़ झेलने पड़ती हैं।

The Hindu की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, ऐसा पता चला हैं कि तमिलनाडु के सर्नेजनस ने एक गाय के पेट से 52 किलोग्राम प्लास्टिक निकाला है , इस सर्जरी में डॉक्टर्स को करीब साढ़े 5 घंटे लग गए गाय के पेट से प्लास्टिक निकालने में जिसमे से पिंस, सुइयां और कई चीज़े निकली हैं।

इस बात का पता तब चला जब गाय के पेट में बहुत दर्द हो रहा था और वह दर्द की वजह से अपने ही पेट पर लात मार रही थी । दरअसल तमिलनाडु के पी. मुनीरथनम ने वेलोर से 6 महीने पहले इस गाय को ख़रीदा था। इस गाय ने 20 दिन पहले ही बछड़े को जन्म दिया था पर वो सिर्फ़ 3 लीटर दूध ही दे रही थी और उसे शौच में भी दिक्कत हो रही थी.

Veterinary Clinical Medicine के प्रोफे़सर पी.सेल्वराज ने बताया -की मैन्युअल रेक्टल एग्जामिनेशन के वक़्त ही समझ आ गया था की गाय के पेट में प्लास्टिक हो सकता हैं और xray व ulrasound के बाद सब साफ़ समझ आ गया की गाय के पेट में 75% प्लास्टिक मौजूद हैं ।

हम इंसानों के कारण जानवरों को भी न जाने क्या क्या सहना पड़ता हैं हम लोगों की वजह से उनके जीवन पर भी बन आई हैं ।