मायानगरी

क्या मिस इंडिया चुनने में देखा जाता है गोरा-काला, ट्विटर पर छिड़ गई बहस

Femina Miss India 2019 Fair Skin Controversy

मुंबई में फेमिना मिस इंडिया 2019 का आयोजन सरदार वल्लभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में आयोजित हुआ। जिसमे राजस्थान की सुमन राव ने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया। इस इवेंट में 30 कंटेस्टेंट ने हिस्सा लिया था। इस बीच ब्यूटी पीजेंट फेमिना मिस इंडिया 2019 ग्रांड फिनाले से पहले फैशन इवेंट के कंटेस्टेंट को लेकर सोशल मीडिया पर इस पीजेंट को लेकर एक नया विवाद देखने को मिला।

हाल ही में फेमिना मिस इंडिया ने फाइनल में पहुंची 30 कंटेस्टेंट मॉडलों की फोटो जारी की थी जो एक अंग्रेजी न्यूज़ पेपर  ने पब्लिश की।फोटो में मौजूद सभी कंटेस्टेंट का फेयर स्किन कलर है जिस बात को लेकर सोचेल मीडिया पर बहस छिड़ी गई। सोशल मीडिया पर काफी लोगों ने अखबार में छपि कंटेस्टेंट की फोटो को शेयर करते हुए फेमिना मिस इंडिया के आयोजकों पर गोरे रंग की ओर झुकाव और रंगभेद करने का आरोप लगा रहे है।

सोशल मीडिया पर  एक यूजर ने फेमिना मिस इंडिया की 30 फानालिस्टों की फोटो शेयर करते हुए लिखा ” मिस इंडिया की सभी कंटेस्टेंट के एक जैसे बाल और एक जैसा स्किन कलर है. और अगर मैं एक अनुमान लगाऊं तो इनकी हाइट और अन्य चीजें भी एक जैसी होंगी।”

एक अन्य ट्विटर यूजर ने कहा ”मुझे याद है कि मैंने कुछ सालों पहले पढ़ा था कि मिस इंडिया से ज्यादा मिस यूएसए ब्यूटी पीजेंट के प्रतिभागियों में ज्यादा विविधता है। मुझे पता है कि अमेरिकन टीवी में ज्यादा महिलाएं अलग-अलग जातियों से हैं और ज्यादातर भारतीय मूल की ब्राउन कलर महिलाएं हैं।

फेमिना मिस इंडिया के आयोजकों पर रंगभेद को लेकर एक यूजर ने कहा “‘मैंने कभी भी किसी काले रंग के भारतीय को कोई पीजेंट जीतते हुए नहीं देखा है. शर्म की बात है।”

https://twitter.com/BabyLuu34/status/1134395363060867072

राजस्थान की सुमन राव को फेमिना मिस इंडिया 2019 की विजेता बनने पर ताज पहनाया गया। बिहार की श्रेया शंकर को मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स 2019 का ताज पहनाया गया और छत्तीसगढ़ की शिवानी जाधव को मिस ग्रैंड इंडिया 2019 का ताज पहनाया गया। तेलंगाना की संजना विज मिस इंडिया 2019 की उपविजेता बनीं हैं। फेमिना मिस इंडिया ग्रैंड फिनाले का आयोजन शनिवार रात को मुंबई के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में किया गया। सुमन राव इसी साल 7 दिसंबर को थाइलैंड में आयोजित होने वाले मिस वर्ल्ड 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। सुमन राव चार्टर्ड अकाउंटेंट की तैयारी कर रही हैं।
Back to top button