जरा हट के

आपके बारे में बहुत कुछ बता सकता है आपका फेवरेट रंग, जानिए कैसे ?

हर व्‍यक्ति का कोई न कोई पसंदीदा रंग जरूर होता है जो उसे काफी प्रिय होता है। आप कैसा रंग पसंद करते हैं, इससे आपके स्वभाव के एक पहलू का पता चलता है या कह सकते है रंग के आधार पर ही आपके स्‍वभाव का व कई बातों का पता लगाया जा सकता है। रंग एक ऐसा चीज है जो हमारी जिदंगी को रंगीन बना देते है। हर रंग का अलग अलग महत्व होता है। क्या जानते है रंग के बारे में हमे पता होता है या नहीं कि कैसे ये रंग किसी व्यक्ति के स्वभाव को दर्शाते है। यदि आप अपने फेवरेट रंग के हिसाब से अपने स्वभाव को परखना चाहते हैं या फिर किसी और के व्यक्तित्व के राज़ जानना चाहते हैं।

जामुनी रंग

इस रंग वाले लोगों की सोच दूर की होती है इसलिए ये लोग हमेशा कोई भी काम करने से पहले उसके नतीजे पर ध्‍यान देते हैं। ये लोग अपने आप में विशेष होते है। इन्हे सजावट का शौंक होता है साथ ही ये लोग ज़िम्मेदारियों से बोहत जल्दी डर जाते है।

काला रंग

इस रंग वाले लोग अक्‍सर थोड़े रूढ़िवादी होते है और इन्हे गुस्सा भी काफी आता है बता दे कि ये अक्‍सर रिश्तो से दूरी बनाये रखते है यही कारण है कि इनसे कोई क्‍लोज नहीं होता। ये लोग दिल के कमज़ोर भी होते है छोटी-छोटी बात भी इनके दिल पर लग सकती है।

पीला रंग

इस रंग वाले लोग एकांत पसंद होते हैं। इस रंग को धारण करने वाले व्यक्तियों को इस रंग से मानसिक और कूटनीतिक क्षमता प्राप्त होती है। वही दूसरी ओर इस रंग को पसंद करने वालों में परिपक्वता और बौद्घिकता भी पाई जाती है।

गुलाबी रंग

इस रंग वाले लोग स्वभाव से बहुत शान्त व निर्मल होते हैं। यह रंग व्यक्ति में आत्मसम्मान की भावना को जागृत करता है। इस रंग को पसंद करने वाले व्यक्ति प्रेम में विश्वास रखते हैं। इनमें दूसरों से ईष्र्या व द्वेष रखने की भावना नहीं पाई जाती। यह रंग पसंद करने वाले व्यक्ति बहुत भावुक व सरल स्वभाव के होते हैं। छोटी से छोटी बात भी इनके मन को दुखा जाती है। यह समाज में अधिक लोकप्रिय होते हैं।

लाल रंग

इस रंग वाले लोग हमेशा उत्साह एवं स्फूर्ति से भरे रहते है। यह बात ध्यान योग्य है कि लाल रंग को खतरे का चिन्ह भी कहा जाता है। इस रंग को पसंद करने वाले लोगों में कुछ विशेषताएं भी होती हैं। इनमें उत्साह, दृढ़ता व आत्मविश्वास की भावना कूट-कूट कर भरी होती है। लाल रंग को पसंद करने वाले स्वभाव से रोमान्टिक व हंसमुख व्यक्तित्व के होते हैं और अपने जैसा स्वभाव रखने वाले व्यक्तियों को पसंद करते हैं।

नीला रंग

नीला रंग उन्‍हे पसंद होता है जो नरम दिल, प्‍यार से लबरेज और केयरिंग होते हैं। इस तरह के लोग अपने कर्तव्‍यों का पालन बखूबी करते हैं और अपने चरित्र को दागरहित बनाएं रखने का प्रयास करते हैं। ये वफादार होते हैं और सदैव चिंतामुक्‍त रहते हैं।

कत्थई (ब्राउन) कलर

कत्थई रंग पसंद करने वाले व्यक्ति शालीन स्वभाव के होते हैं। विश्वसनीयता और ईमानदारी इनके चरित्र के प्रमुख गुण हैं। इस रंग को धारण करने वाले व्यक्ति के मन में गहरे विचार और एकाग्रता आती है एवं ये कई विशेषताओं के स्वामी भी होते हैं।

सफेद रंग

इस रंग वाले व्यक्ति सौम्य, आदरणीय, ईमानदार, आत्मविश्वासी, दृढ़ निश्चयी व प्रभावशाली व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं। ऐसे व्यक्ति सज्जन व सत्यवादी प्रवृत्ति के होते हैं। सफेद रंग व्यक्ति की ज्ञानेन्द्रियों को नियन्त्रण में रखने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके कारण ज्ञानेन्द्रियों को बहुत कम उत्तेजना मिलती है। इस रंग को पसंद करने वालों में एक बुरी बात यह पाई जाती है कि ये दूसरों के मामले में बहुत अधिक हस्तक्षेप करते हैं। इसके साथ ही यह रंग विशिष्ट व्यक्तियों का रंग है, और विशिष्ट लोगों द्वारा ही पसंद किया जाता है।

हरा रंग

इस रंग वाले लोग खुशहाली और सौभाग्य का प्रतीक है। यह व्यक्ति के जीवन को अधिक क्रियाशील बनाता है। हरे रंग उत्तम स्वास्थ्य का प्रतीक भी माना जाता है। इस रंग  वाले व्यक्ति बहुत परिश्रमी व अवसरवादी होते हैं। इन्हें अपने कार्य में किसी का भी हस्तक्षेप पसंद नही होता। ये स्वभाव से हंसमुख और भावुक होते हैं। ये आशावादी भी होते हैं व जीवन में बहुत सफलताएं प्राप्त करते हैं। इनमें ईष्र्या की भावना का पूर्णतया अभाव पाया जाता है। ये मित्रता की दृष्टि से बहुत विश्वसनीय और अच्छे मित्र साबित होते हैं।

Back to top button