सेहत

इसको कहा जाता है सभी फलों का बाप, फायदे जान लिए तो आप भी बोलेंगे यही बात

नाशपाती सभी फलों के मुकाबले शरीर के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाताा है. इसके पोषक तत्व शरीर के कई प्रकार के रोगों को नष्ट कर देते हैं. भारत देश में नाशपाती की खेती सबसे ज्यादा पंजाब, उत्तर प्रदेश और कश्मीर में होती है, लेकिन इसका व्यवसाय भारत में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर भी किया जाता है. नाशपाती एक ऐसा फल है जिसमेंफोलेट, पोटेशियम, विटामिन-सी, विटामिन K,विटामिन,फिनोलिक कंपाउंड, आर्गेनिक कंपाउंड फाइबर, तांबा, मैंगनीज, के साथ बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी मौजूद होता है.

नाशपाती खाने से मिलते हैं कई फायदे

नाशपाती का रोजाना उपयोग करने से हमारे शरीर को भरपूर ग्लूकोज मिलता है. जिससे हमारी शरीर की कमजोरी दूर होती है और ताकत आती है.

यदि आपके परिवार में कोई गर्भवती महिला है तो उसे रोजाना नाशपाती खाने की सलाह जरूर दें. इससे गर्भ में पल रहा बच्चा स्वास्थ्य व तंदुरुस्त होगा.

यदि पेट में कब्ज की शिकायत है तो रोजाना खाएं नासपाती

डॉक्टर भी कहते है कि हड्डियों को मजबूत करने में नाशपाती बहुत ही अहम भूमिका निभाती है. इसके अंदर बोरॉन मौजूद है जो कि हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा को भरपूर बनाए रखता है.

जिस व्यक्ति के पेट में हमेशा कब्ज की शिकायत रहती है ऐसे व्यक्ति को नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे कब्ज से लेकर पेट से संबंधित बीमारियों से राहत मिलती है.

बुखार में भी होती हैै लाभदायक

जानकारी देते हुए बता दें कि नाशपाती खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है जिससे शरीर में आसानी से बिमारियां नहीं पनपती है.

यदि घर में किसी बच्चे को जोर का बुखार हो जाए तो उसे नाशपाती खिलाएं. नाशपाती खाने से बच्चे के शरीर का तापमान नियंत्रित हो जाएगा, और उसका बुखार भी जल्द ठीक हो जाएगा.

सबसे ज्यादा नाशपाती का सेवन गर्मियों के दिन में माना जाता है. इसे खाने से शरीर को गर्मी कम महसूस होती है,और आप बीमार भी नहीं पड़ते हैं.

Back to top button