आत्महत्या करने के बाद 2 करोड़ में बिका इस मशहूर सिंगर का स्वेटर, हैरान कर देगा कारण

0
40

क्या पहले कभी आपने ऐसा सुना हैं कि किसी का जला कपड़ा या कोई चीज़ करोड़ों की कीमत में बिका हो ? साफ़ सी बात है कि ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने ऐसा कुछ शायद कभी न देखा होगा न सुना होगा, पर आज हम आपको कुछ ऐसी बात बताने जा रहे है जिसे सुन आपको हैरानी भी हो सकती हैं ।

‘Smells like teen spirit’ से दुनिया को अपना दीवाना बनाने वाले अमेरिकी गायक-गीतकार जो कि 90 के दशक के काफी जाने- माने सिंगर कर्ट कोबेन से जुड़ी ख़ास बात सामने आई हैं । दरअसल बात यह है कि कोबेन का जला हुआ स्वेटर करीब 2 करोड़ कि कीमत पर बिका है । ऐसा पता चला है कि कोबेन ने ख़ुदकुशी करने से छह महीने पहले इस स्वेटर को पहन कर 1993 में निर्वाना का ‘एमटीवी अनप्लग्ड’ रिकॉर्ड किया था। इसके बाद से इस स्वेटर को कभी धोया तक नहीं गया था ।

Smells like teen spirit को दुनिया के सबसे बेहतरीन गानों में से एक कहा जाता था । लेकिन कोबेन कर्ट ने 27 साल की उम्र में डिप्रेशन, गुस्से, ड्रग्स, फेम, इन सबसे लड़ते- लड़ते आत्महत्या कर ली थी ।

कोबेन कि मौत 5 अप्रैल 1994 हो चुकी थी लेकिन उनकी लाश 8 अप्रैल मिली थी, उनकी ठुड्डी पर शॉटगन टिकी हुई थी और माथे से खून बह रहा था। मरने के वक्त उनके शरीर में हेरोइन और वेलियम भारी मात्रा में मौजूद थी।

कोबेन कर्मट ने आत्रमहत्नेया करने से पहले एक ख़त में लिखा था की- मेरे अन्दर अब म्यूजिक लिखने और सुनने की एक्साइटमेंट खत्म हो गई है और ऐसा मेरे साथ कई सालों से हो रहा है। उनके बहुत से कोट्स भी दुनिया भर में मशहूर थे वह कहते थे कि लोग मेरे गानों को सुनते तो हैं पर उसका मतलब नहीं समझते हैं ।