आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं?

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं,

बल्कि ये तारीख (14 मार्च) भी!

8 साल की उम्र में ही आमिर खान ने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी

आमिर खान का आज 53वां जन्मदिन है.

Image result for 14 मार्च bIRTHDAY

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर आमिर खान का आज 53वां जन्मदिन है. आमिर ने ‘कयामत से कयामत तक’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘लगान’, ‘रंग दे बसंती’ जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है और इन फिल्मों के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी हासिल किया है. एक्टर के अलावा आमिर एक अच्छे गायक भी हैं. उन्होंने ‘गुलाम’, ‘मेला’, ‘तारे जमीन पर’ जैसी कुछ फिल्मों में गाना भी गाया है. बतौर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर उन्होंने तीन-तीन फिल्में बनाई है.

आमिर खान का जन्म आज ही के दिन साल 1965 को मुंबई में हुआ था. साल 1973 में आमिर सबसे पहले अपने चाचा नासिर हुसैन की फिल्म ‘यादों की बारात’ में बाल कलाकार के रूप में नजर आए थे. बालिग होने पर साल 1984 में फिल्म ‘होली’ से उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की.

रोहित शेट्टी

रोहित शेट्टी ने 17 साल की उम्र में पहली बार फिल्म ‘फूल और कांटे’ में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था

रोहित शेट्टी का आज 45वां जन्मदिन है.

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर रोहित शेट्टी का आज 45वां जन्मदिन है. रोहित ने बॉलीवुड को ‘गोलमाल’, ‘गोलमाल रिटर्न्स’, ‘गोलमाल 3’, ‘सिंघम’, ‘बोल बच्चन’ जैसी सुपरहिट कॉमेडी फिल्में दी हैं. अजय देवगन के अभिनय वाली फिल्म ‘सिंघम’ उनके करियर की पहली फिल्म थी, जो 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई थी.

रोहित शेट्टी का जन्म आज ही के दिन साल 1973 को मैंगलोर में हुआ था. उनके पिता एमबी शेट्टी हिंदी और कन्नड़ फिल्मों के मशहूर एक्टर थे. रोहित को भी बचपन से फिल्मों का शौक का रहा है. लेकिन उन्हें एक्टिंग की नहीं डायरेक्शन में दिलचस्पी रही है. 17 साल की उम्र में पहली बार फिल्म ‘फूल और कांटे’ को बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर बनाने का मौका मिला. साल 2003 में रोहित शेट्टी ने अजय देवगन और अभिषेक बच्चन अभिनय वाली फिल्म ‘जमीन’ से बतौर डायरेक्टर अपना करियर शुरू किया.

इरोम शर्मिला

इरोम शर्मिला करीब 16 सालों तक भूख हड़ताल पर रहीं थी.

इरोम शर्मिला का आज 46वां जन्मदिन है.

मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला का आज 46वां जन्मदिन है. इन्हें ‘आयरन लेडी’ के नाम से भी जाना जाता है. इरोम शर्मिला का जन्म आज ही के दिन साल 1972 को मणिपुर में हुआ था.

इरोम शर्मिला पूर्वोत्तर राज्यों में आर्म्ड फोर्स स्पेशल पावर एक्ट 1958 (AFSPA) को हटवाने की मांग को लेकर करीब 16 सालों (4 नवंबर 2000 से 9 अगस्त 2016) तक भूख हड़ताल पर रहीं थी. 2 नवंबर को इंफाल में असम राइफल्स के जवानों के हाथों 10 बेगुनाह लोगों के मारे जाने के बाद 4 नवंबर से इरोम ने अनशन शुरू कर दिया था. जुलाई 2016 में इरोम ने अचानक अनशन तोड़कर राजनीति में आने का ऐलान कर दिया. उनका मानना था कि 16 साल अनशन में रहकर सरकार ने नहीं सुना. उन्होंने कहा था कि वह खुद मणिपुर की मुख्यमंत्री बनकर AFSPA हटाएंगी. लेकिन चुनाव में उन्हें जनता का साथ नहीं मिला और वो इलेक्शन हार गईं.