देश

बिहार में मतदान के दौरान होटल में मिलीं EVM-VVPAT मशीनें, सफाई में ये बोले DM

बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग के दौरान होटल से EVM और VVPAT के बरामद होने से हंगामा शुरू हो गया है. बिहार के मुजफ्फरपुर में होटल से ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन मिली हैं. अधिकारियों ने होटल पहुंचकर मशीनों को अपने कब्जे में लिया है. होटल से दो बैलट यूनिट, एक कंट्रोल यूनिट और दो VVPAT मशीन मिली हैं. इस लापरवाही के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है. वहीं होटल से मशीन मिलने के बाद विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया.

डीएम ने बताया, सेक्टर अधिकारी ने नियम का उल्लंघन किया है, इसलिए विभागीय जांच की जाएगी. डीएम के मुताबिक, सेक्‍टर अधिकारी को मशीनें दी गई थीं जिससे मतदान के दौरान खराब होने वाली मशीनों को बदला जा सके. EVM बदलने के बाद उनकी कार में 2 बैलट यूनिट, 1 कंट्रोल यूनिट और 2 VVPAT रह गए थे.

मामले की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने बताया कि सेक्टर अधिकारी ने होटल में मशीनों को रखा था जो नियम के खिलाफ है. जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने मामले की जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है. सेक्टर मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार को इस लापरवाही के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है कि ईवीएम मशीन होटल में कैसे पहुंची.

बता दें कि 5वें चरण में मुजफ्फरपुर में सोमवार को मतदान हुआ था. मुजफ्फरपुर सीट पर कुल 61.27 प्रतिशत वोट डाले गए थे. 5वें चरण में सात राज्यों की कुल 51 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए. इन 51 लोकसभा सीटों पर कुल 674 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं.

 

 

Back to top button