हर दिन करें सूर्यदेव के इन 21 नामों का जाप, एक हफ्ते में देखे इसका चमत्कार

जिनकी कृपा से होता है दुनिया में उजाला, जो दूर करते हैं जीवन का अंधेरा, देवों में जिनका महत्‍व है सबसे ऊपर. वेदों में सूर्य को आत्‍मा कहा गया है. क्‍योंकि सूर्य से ही जीवन संभव है. सूर्य ना केवल प्रकाश  देता है, बल्‍क‍ि ज्‍यातिश में भी सूर्य का खास महत्‍व है. कुंडली सूर्य मजबूत हो तो व्‍यक्‍त‍ि हर क्षेत्र में विजेता बन जाता है और अगर सूर्य कमजोर हो तो इंसान जीवन में कष्‍ट के अलावा कुछ और नहीं भोग पाता.

सच्चे मन से पूजा करने से होते है सूर्यदेव प्रशन्न

Image result for सूर्य देव पूजा

लेकिन सूर्य कमजोर हो तो व्‍यक्‍त‍ि दुर्बल और कमजोर हो जाता है. हृदय रोग, आंखों की कमजोर रोशनी भी सूर्य की बिगड़ी दशा के कारण ही होती है. सूर्य कुंडली में मजबूत हो तो इंसान जीवन में हर सुख हासिल कर लेता है. लेकिन अगर कमजोर हो तो उसके लिए जीवन का हर सुख दुलर्भ होता है.

तो चलिए जानते हैं कि अगर आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है तो कौन से उपाय आपका सूर्य मजबूत कर सकते हैं और आपके भाग्‍य का दरवाजा खोल सकते हैं.

सूर्य को मजबूत करने के उपाय

Image result for सूर्य देव पूजा

सूर्य को मजबूत करने का सबसे आसान उपाय है सूर्य को जल चढ़ाना है. इसके अलावा सूर्य के मंत्रों का जाप भी काफी प्रभावशाली है. मंत्रों के अलावा सूर्य के नामों की स्‍तुति भी विशेष लाभकारी होती है. सूर्य की स्‍तुति में इनके 21 नामों का उल्‍लेख किया गया है. इन नामों को रोज सुबह पढ़ने से सूर्य मजबूत होते हैं.

इन नामों का जाप करने से व्‍यक्‍त‍ि को कष्‍टों से छुटकारा मिलता है:

1. विकर्तन
2. विवस्‍वान
3. मार्तण्‍ड
4. भास्‍कर
5. रवि
6. लोकप्रकाशक
7. श्रीमान
8. लोकचक्षु
9. गृहेश्‍वर
10. लोकसाक्षी
11. त्र‍िलोकेश
12. तमिस्‍त्रहा
13. कर्ता
14. हर्ता
15. तपन
16. तापन
17. शुचि
18. सप्‍ताश्‍ववाहक
19. गभस्‍त‍िहस्‍त
20. ब्रह्मा
21. सर्वदेवनमस्‍कृत

Image result for सूर्य देव पूजा

ज्‍योतिष गुरुओं के अनुसार इन 21 नामों का जाप करने वाले भक्‍तों पर सूर्य देव अपनी कृपा जरूर बरसाते हैं. सूर्य की कृपा मिल जाए तो समझ लें कि आपने जग जीत लिया है. लेकिन साथ ही सवाल यह भी उठता है कि सूर्य के इन 21 नामों का पाठ कैसे किया जाए. पाठ का सबसे उत्‍तम तरीका क्‍या है.

सूर्य के 21 नामों के पाठ का सही तरीका…

Image result for सूर्य देव पूजा

सुबह स्‍नान कर सूर्य को जल अर्पित करें. उसके बाद वहीं खड़े होकर सूर्य के 21 नामों का जाप करें. फिर अपनी प्रार्थना करें. ऐसा करने पर आपको सूर्य की कृपा जरूर हासिल होगी.

सूर्य के 21 नामों को जाप करने से सूर्य प्रसन्‍न होते हैं और कुंडली में सूर्य की स्‍थ‍िति मजबूत हो जाती है. सूर्य शुभ फल देने लगते हैं. अगर आप भी सूर्य की कृपा पाना चाहते हैं तो सूर्य के 21 नामों का जाप जरूर करें.