खेल

आउट होकर भी कोहली ने बनाया “विराट” रिकाॅर्ड, इस खिलाड़ी को छोड़ा पीछे

Virat Kohli

भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टी-20 में 4 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।  वेस्टइंडीज ने भारत के सामने जीत के लिए 96 रनों का लक्ष्य रखा था, जवाब में भारतीय टीम ने 17.2 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 98 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 24 रन बनाए। रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली और मनीष पांडेय ने 19-19, क्रुणाल पांड्या ने 12 व रवींन्द्र जडेजा ने नाबाद 10 और वाशिंगटन सुंदर ने नाबाद 8 रन बनाए।

इस बीच बताते चले  कोहली ने विंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच के दाैरान कोई ज्यादा रन नहीं बरसाए लेकिन फिर भी वो इंग्लैंड के मार्टिन गुप्टिल को एक मामले में पीछे छोड़ नया रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया।

इस मामले में पहुंचे दूसरे नंबर पर

दरअसल, कोहली ने 29 गेंदों पर 19 रन बनाए। उन्हें कार्टरेल ने पावेल के हाथों कैच आउट करवा दिया। लेकिन आउट होने से पहले ‘रन मशीन’ कोहली अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में गुप्टिल को पछाड़ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। कोहली के नाम अब 68 मैचों में 49.60 की औसत से 2282 रन हो गए हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 90 रन है। वहीं गुप्टिल ने 76 मैचों में 33.91 की औसत से 2272 रन बनाए हैं।

टी-20 में वेस्टइंडीज की तरफ से सुनील नारायण,कीमो पॉल और शेल्डन काट्रेल ने 2-2 विकेट लिए।  इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 95 रन ही बना सकी।  भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी की शुरुआत की और दूसरी ही गेंद पर जॉन कैम्पबेल को क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच करा दिया। अगले ही ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने एविन लुईस को चलता किया।लुईस खाता भी नहीं खोल पाए।

पांचवां ओवर डेब्यू कर रहे पेसर नवदीप सैनी लेकर आए। अपने पहले ही ओवर में सैनी ने लगातार दो विकेट चटकाए। पहले निकोलस पूरन फिर शिमरोन हेटमेयर चलते बने। पूरन ने 20 रन बनाए,जबकि हेटमायर खाता भी नहीं खोल पाए। अगले ओवर में नए गेंदबाज खलील अहमद ने रोवमैन पॉवेल को आउटकर अपना पहला और वेस्टइंडीज का पांचवां विकेट लिया। लगातार गिरते विकेटों के बीच कीरोन पोलार्ड ने पारी को संभालने की कोशिश की,लेकिन वो भी टीम को 100 के पार नहीं पहुंचा सके।

पोलार्ड 49 रन बनाकर सैनी की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। वेस्टइंडीज के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नही पार कर सके। भारत की तरफ से नवदीप सैनी ने 3,भुवनेश्वर कुमार ने 2,वाशिंगटन सुंदर,खलील अहमद,क्रुणाल पांड्या और रवींन्द्र जडेजा ने 1-1 विकेट लिया।

Back to top button